यह ख़बर 04 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अल कायदा की भारत के लिए नई शाखा की घोषणा के बाद गृह मंत्रालय ने राज्यों को अलर्ट जारी किया

अल कायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी (फाइल फोटो)

आतंकी संगठन अल कायदा के प्रमुख अयमान अल जवाहिरी द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप में नई शाखा बनाने की बात कहे जाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों को अलर्ट जारी किया है।

अल कायदा के प्रमुख अयमान अल जवाहिरी ने घोषणा की है कि अल कायदा अब भारत में अपनी पैठ बनाएगा। एक वक्त ओसामा बिन लादेन के दाएं हाथ माने जाने वाले जवाहिरी ने एक वीडियो में कहा है कि अल कायदा भारत में इस्लामिक राज की वापसी चाहता है, क्योंकि एक वक्त यह मुस्लिम साम्राज्य का हिस्सा था।

एसआईटीई आतंकवादी निगरानी समूह के जिहादी फोरम में पाए गए इस वीडियो में जवाहिरी ने कहा कि नया बल 'कृत्रिम सीमाओं' को खत्म कर देगा, जिसने इलाके में मुस्लिम आबादी को बांट रखा है।

गृह मंत्री के साथ इस वीडियो के बारे में चर्चा में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि सरकार का मानना है कि यह वीडियो प्रमाणिक है और उसने स्थानीय सरकारों को अलर्ट जारी किया है।

अल कायदा पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सक्रिय है, जहां समझा जाता है कि इसका नेतृत्व छिपा हुआ है, लेकिन जवाहिरी ने कहा, कायदात अल जिहाद लड़ाई को भारत, म्यामांर और बांग्लादेश तक ले जाएगा। उसने कहा, इस निकाय का गठन आज नहीं हुआ, बल्कि यह दो वर्षों के प्रयास का यह नतीजा है कि भारतीय उपमहाद्वीप में मुजाहिद्दीनों को एक संगठन के अंदर लाया जाए।

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com