रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच की रेग्युलर ट्रेनों की सभी टिकटों को किया कैंसिल, मिलेगा पूरा रिफंड

Indian Railways: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच भारतीय रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच नियमित ट्रेनों के लिए बुक किये गए सभी टिकटों को रद्द करने का फैसला लिया है.

रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच की रेग्युलर ट्रेनों की सभी टिकटों को किया कैंसिल, मिलेगा पूरा रिफंड

Indian Railways News: रेलवे ने 12 अगस्त तक सभी रेग्युलर ट्रेनें की रद्द.

नई दिल्ली:

Indian Railways: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच भारतीय रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच नियमित ट्रेनों के लिए बुक किये गए सभी टिकटों को रद्द करने का फैसला लिया है. रेलवे बोर्ड के अनुसार अगर किसी भी यात्री ने इस दौरान इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग की है तो उसे 100 फीसदी रिफंड मिलेगा. रेलवे के अनुसार इस दौरान सिर्फ स्पेशल ट्रेनें चलेंगी जिसकी घोषणा मई और जून में की गईं थी. इससे पहले महीने की शुरुआत में रेलवे ने लॉकडाउन के बीच चलने वाली ट्रेनों की संख्या 15 जोड़ी (अप-डाउन कर रही 30 ट्रेनें) से बढ़ाकर 200 कर दी थी. अधिकारियों ने बताया कि जरूरी सेवाओं में लगे कर्मियों की आवाजाही के लिए हाल में मुंबई में सीमित तौर पर शुरू की गई विशेष उपनगरीय सेवा भी जारी रहेगी. इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक सभी ट्रेनों को रद्द किया था.


रेलवे ने अपनी गाइडलाइंस में यात्रियों को ट्रेन के निकलने के 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने की सलाह दी थी. जिन यात्रियों के पास कन्फर्म्ड/RAC टिकट होंगे, उन्हें ही स्टेशन के भीतर घुसने दिया जाएगा. गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के तहत सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और जिनमें कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देंगे, उन्हें यात्रा करने की अनुमति मिलेगी.

Newsbeep

ट्रेन पर भी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करना होगा और पूरी यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनकर रखना होगा. सभी यात्रियों को लगातार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहना होगा. सभी यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है. रेलवे के हर ज़ोन को हर स्टेशन पर प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट बनाने की सलाह दी गई है, ताकि यात्रियों के बीच कोई फेस-टू-फेस मूवमेंट न हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: रेल सफर के लिए रेलवे ने जारी किए दिशा-निर्देश