ताजमहल-लाल किला समेत देश के सभी स्मारक 6 जुलाई से खुलेंगे, सुरक्षा मानकों का रखा जाएगा ध्यान

हालांकि राज्य सरकार अपने यहां कोरोना के केस देखते हुए फैसला ले सकती हैं कि उन्हें ये स्मारक खोलना है या नहीं.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस संक्रमण के चलते बंद किए गए देश के सभी स्मारकों को 6 जुलाई से खोला जाएगा. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. ऐसा बताया जा रहा है कि इन स्मारकों को सुरक्षा के सभी प्रबंधों के साथ खोला जाएगा. इस लिस्ट में वो स्मारक और इमारतें भी शामिल हैं जो पुरातत्व विभाग और संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आते है. यानि की 6 जुलाई से लालकिला, ताज महल समेत सभी स्मारकों को खोला जाएगा. आपको बता दें कि 17 मार्च को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानि एएसआई ने 3400 से ज्यादा स्मारकों को बंद कर दिया था. लेकिन बाद में एएसआई के अधीन 820 धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया था. अब 6 जुलाई से बाकी स्मारक भी खुल जाएंगे. हालांकि राज्य सरकार अपने यहाँ कोरोना के केस देखते हुए फैसला ले सकती हैं कि उन्हें ये स्मारक खोलना है या नहीं

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

इससे पहले 16 मार्च रात करीब पौने 9 बजे केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने घोषणा की थी कि कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए संस्कृति मंत्रालय ने पुरातत्व विभाग के सभी टिकट वाले स्मारक एवं अन्य सभी,संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं, लेकिन इस बीच 25 मार्च को ही पीएम मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर दिया. जो 4 चरणों में चला. इसके बाद 1 जून को अनलॉक 1 के तहत कुछ क्षेत्रों में कामकाज को छूट दी गई थी. जिनमें धार्मिक स्थलों को भी खोला गया था.

इसके बाद अब 1 जुलाई से अनलॉक2 के तहत देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरु किया जा रहा है तो इसी फेहरिस्त में 6 जुलाई से इन पर्यटक स्थलों और स्मारकों को खोले जाने का निर्णय लिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: अनलॉक2 को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, 1 जुलाई से लागू