NDTV Khabar

वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन को चुनौती, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन को चुनौती, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

फाइल फोटो

इलाहाबाद:

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आज एक याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी किया, जिसमें उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से उनके निर्वाचन को चुनौती दी गई है।

कांग्रेस विधायक अजय राय की याचिका पर आदेश पारित करते हुए जस्टिस वीके शुक्ला ने इस मामले में सुनवाई की अगली तारीख पांच सितंबर तय कर दी है। गौरतलब है कि राय ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर वाराणसी लोकसभा सीट से मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

राय ने अपनी याचिका में आरोप लगाया है कि मोदी ने अपने चुनावी हलफनामे में अपनी पत्नी जसोदा बेन के पैन कार्ड और उनकी आय के ब्योरे से जुड़े कॉलम खाली छोड़ दिए थे, जिससे सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन हुआ।

कांग्रेस नेता ने यह आरोप भी लगाया कि चुनाव आयोग ने तय कर रखा है कि कोई भी उम्मीदवार लोकसभा चुनावों के दौरान अपने चुनाव अभियान में 70 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं करेगा पर मोदी के प्रचार पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए।

राय ने यह आरोप भी लगाया कि मोदी के नाम और तस्वीर वाली टी-शर्ट और टोपियां बड़े पैमाने पर लोगों के बीच बांटी गईं, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन था।

वाराणसी जिले की पिंडरा विधानसभा सीट से विधायक राय लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट पर तीसरे स्थान पर रहे थे और उनकी जमानत तक जब्त हो गई थी।

गुजरात के बाहर अपना पहला चुनाव लड़ रहे मोदी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को 3.71 लाख वोटों से मात दी थी।

प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद मोदी ने गुजरात की वड़ोदरा लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। मोदी को वड़ोदरा सीट पर 5.70 लाख वोटों से जीत हासिल हुई थी।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement