NDTV Khabar

CBI से 'छुट्टी' के बाद यहां भेजे गए आलोक वर्मा, मिली यह जिम्मेदारी...

CBI चीफ आलोक वर्मा (Alok Verma Removed) को उनके पद से हटा दिया गया है. CBI से हटाने के बाद आलोक वर्मा (Alok Verma) को फायर सर्विसेज (DG Fire Services) और होम गार्ड का महानिदेशक (DG) बनाया गया.

3.4K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBI से 'छुट्टी' के बाद यहां भेजे गए आलोक वर्मा, मिली यह जिम्मेदारी...

आलोक वर्मा की CBI से हुई छुट्टी.

खास बातें

  1. CBI चीफ पद से आलोक वर्मा की 'छुट्टी'
  2. वर्मा को फायर सर्विसेज, होमगार्ड का डीजी बनाया गया
  3. पीएम के नेतृत्व में हुई बैठक में लिया गया फैसला
नई दिल्ली:

CBI चीफ आलोक वर्मा (Alok Verma Removed) को उनके पद से हटा दिया गया है. पीएम मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में सेलेक्शन कमेटी (Select Panel Meeting) की हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. सेलेक्शन पैनल की बैठक के बाद आलोक वर्मा का तबादला कर दिया गया और उन्हें फायर सर्विसेज (DG Fire Services), सिविल डिफेंस और होम गार्ड का महानिदेशक (DG) बना दिया गया. वहीं, अतिरिक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को नए निदेशक की नियुक्ति तक सीबीआई प्रमुख का पद सौंपा गया. बता दें कि बैठक में पीएम मोदी (PM Modi), लोकसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और जस्टिस एके सीकरी शामिल थे. सूत्रों के अनुसार सेलेक्शन कमेटी की बैठक में आलोक वर्मा को हटाए जाने पर एकराय नहीं थी. मल्लिकार्जुन खड़गे इसपर सहमत नहीं थे. इसके बाद बहुमत के आधार पर फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ें: CBI चीफ पद से हटाए गए आलोक वर्मा, PM मोदी के नेतृत्व में हुई सेलेक्शन कमेटी की बैठक के बाद फैसला


1979 बैच के एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी आलोक वर्मा को भ्रष्टाचार और कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही के आरोप में पद से हटाया गया. इसके साथ ही एजेंसी के इतिहास में इस तरह की कार्रवाई का सामना करने वाले वह सीबीआई के पहले प्रमुख बन गए हैं. सीवीसी की रिपोर्ट में वर्मा के खिलाफ 8 आरोप लगाए गए थे. यह रिपोर्ट उच्चाधिकार प्राप्त समिति के समक्ष रखी गई. बता दें कि कल भी पीएम आवास पर सेलेक्शन कमेटी की बैठक हुई थी, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो सका था. इससे पहले दफ्तर संभालते ही आलोक वर्मा एक्शन में आ गए थे. उन्होंने अंतरिम प्रमुख नागेश्वर राव द्वारा किए गए ट्रांसफर को रद्द करने के साथ-साथ 5 अधिकारियों का ट्रांसफर भी कर दिया था. 

यह भी पढ़ें: दफ्तर संभालते ही एक्शन में CBI चीफ आलोक वर्मा, नागेश्वर राव के लगभग सभी ट्रांसफर ऑर्डर को किया रद्द

कांग्रेस ने आलोक वर्मा को सीबीआई् निदेशक पद से हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि वर्मा को हटाने के इस कदम से फिर साबित हो गया है कि मोदी राफेल मामले की जांच से डरे हुए हैं. पार्टी ने आधिकारिक ट्वीट में कहा, 'अपना पक्ष रखने का मौका दिए बिना आलोक वर्मा को हटाकर प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर दिखाया है कि वह राफेल मामले की किसी भी तरह की जांच से डरे हुए हैं, चाहे वह सीबीआई निदेशक द्वारा जांच हो या जेपीसी की जांच हो.' 

टिप्पणियां

VIDEO: सीबीआई चीफ पद से हटाए गए आलोक वर्मा

(इनपुट: भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement