अलविदा 2016: पहल भले ही पहली हो, लेकिन भारत के संदर्भ में महत्वपूर्ण रही

अलविदा 2016: पहल भले ही पहली हो, लेकिन भारत के संदर्भ में महत्वपूर्ण रही

लातूर में पानी पहुंचाती वाटर ट्रेन

नई दिल्ली:

पहली जल ट्रेन, गणतंत्र दिवस में पहली बार विदेशी सैन्य टुकड़ी का हिस्सा लेना और संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पहली बार दीपावली का उत्सव.. पहल भले ही पहली हो, लेकिन भारत के संदर्भ में महत्वपूर्ण रही.

महाराष्ट्र में मराठवाड़ा के लातूर जिले में इस साल गर्मी में पानी के लिए जब त्राहि त्राहि मची तो अप्रैल में पहली ‘‘जल दूत’’ ट्रेन चलाई गई. इस ट्रेन ने अपना आखिरी और 111वां चक्कर अगस्त में पूरा किया और कुल 2.79 करोड़ लीटर पानी लातूर ले गई. पानी की 50 वैगनों वाली इस ट्रेन के लिए भारतीय रेलवे तथा राज्य सरकार ने सहयोग दिया.

हरियाणा में इस वर्ष इंजेक्शन के जरिए दिए जाने वाले गर्भनिरोधक का उपयोग शुरू किया गया जो देश में अपनी किस्म का पहला कदम है. हालांकि यह कदम अखबारों की सुखिर्यां बटोरने में इतना सफल नहीं हुआ. प्रदेश सरकार ने इसे ‘प्रोजेक्ट सलामती’ नाम दिया.

राजपथ से ऐतिहासिक लालकिले तक 26 जनवरी को हर साल होने वाली परंपरागत गणतंत्र दिवस परेड में इस बार फ्रांस के सैनिकों के एक दस्ते को शामिल किया गया. यह पहला अवसर था, जब किसी विदेशी सैन्य टुकड़ी ने गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में हिस्सा लिया.

परेड में फ्रांसीसी दस्ते का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल पॉल बरी कर रहे थे. अफगानिस्तान में दो बार सेवा देने वाले बरी ने गणतंत्र दिवस समारोह के बारे में कहा कि राजपथ पर ऐसी एक महत्वपूर्ण परेड में हमारे सैनिकों का हिस्सा लेना गर्व और सम्मान की बात है.

परेड में हिस्सा लेने वाला फ्रांस का दस्ता 35वें इंफैट्री रेजिमेंट का था जिसका गठन 1604 में फ्रांस के लियोन में हुआ था. इसे अब तक 12 युद्धक सम्मान मिल चुके हैं. गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार पूर्व-सैनिकों की झांकी भी शामिल हुई जिसमें उन्होंने ने राष्ट्रनिर्माण में अपनी भूमिका को दर्शाया. पहली बार ही सीआरपीएफ की पूरी तरह महिला जवानों की टुकड़ी परेड में शामिल हुई और पहली बार नयी दिल्ली इलाके में 10 रणनीतिक स्थानों पर हल्की मशीन गन लगाई गयीं.

मुंबई के किशोर क्रिकेटर प्रणव धनवाड़े ने अंतर स्कूल टूर्नामेंट में नाबाद 1009 रन बनाकर नया इतिहास रच दिया. वह क्रिकेट इतिहास में चार अंकों का स्कोर बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए.

नौसेना के शीर्ष अधिकारी आशुतोष पेंडनेकर रैकेटलन खेल में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीतने वाले और खेलों के इतिहास में इसमें भाग लेने वाले पहले भारतीय बन गए.

गुरप्रीत सिंह संधू यूरोपा लीग के शीर्ष क्लब की तरफ से खेलने वाले पहले भारतीय फुटबालर बन गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अप्रैल में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल ने केनिएरे एनर्जी इंक के सेबाइन पास प्लांट (लुइसियाना) से एक जहाज एलएनजी बुक किया और भारत अमेरिका से शेल गैस खरीदने वाला पहला एशियाई देश बन गया. इस साल संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में पहली बार भारतीय पर्व ‘‘दीपावली’’ मनाई गई और इस अवसर पर दीया जलाया गया.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष पीटर थॉमसन ने संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में दिवाली का त्योहार मनाने के लिए विश्व निकाय मुख्यालय में एक नवंबर को एक पारंपरिक दीया जलाया. इस भारतीय उत्सव पर विशेष रूप से मुख्यालय को प्रकाशमान किया गया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में एक प्रस्ताव पारित कर ‘‘दीपावली के महत्व’’ को स्वीकार किया था.