NDTV Khabar

जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर खाई में गिरी अमरनाथ यात्रियों से भरी बस, 16 की मौत, 27 घायल

ये हादसा रामसू और बनिहाल के बीच हुआ. राहत और बचाव का अभियान जारी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर खाई में गिरी अमरनाथ यात्रियों से भरी बस, 16 की मौत, 27 घायल

हादसे में 27 लोग घायल भी हुए हैं

खास बातें

  1. हादसा जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय मार्ग पर रामसू और बनिहाल के बीच हुआ
  2. घायलों को एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से जम्मू भेजा गया
  3. राहत और बचाव के लिए सेना के जवान भी पहुंचे
श्रीनगर: जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर अमरनाथ यात्रियों की बस बीच में खाई में जा गिरी. इस हादसे में 16 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है और 27 यात्री घायल हुए हैं. गंभीर रूप से घायल यात्रियों को हेलीकॉप्टर से अस्पताल पहुंचाया गया है. ये हादसा रामसू और बनिहाल के बीच हुआ. राहत और बचाव का अभियान जारी है. अमरनाथ यात्रियों की बस जम्मू से पहलगाम जा रही थी. दुर्घटना के बाद स्थानीय लोगों और इलाके के पुलिसकर्मियों ने बचाव अभियान चलाया. इसके बाद घटना वाले जगह राहत और बचाव के लिए सेना के जवान भी पहुंच गए. एक अधिकारी के मुताबिक इस घटना में 16 अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गयी और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए. रामबन के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मोहन लाल ने बताया कि तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस रविवार दोपहर फिसलकर रामबन बेल्ट के नचलाना में एक नाले में गिर गयी.

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों का ताल्लुक उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, असम, हरियाणा और मध्य प्रदेश से था. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर सड़क परिवहन निगम (जेकेएसआरटीसी) की बस 3,603 तीर्थयात्रियों को जम्मू से बालटाल और पहलगाम के आधार शिविरों तक ले जा रही बसों के काफिले में शामिल थी. ये दोनों शिविर दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर के रास्ते में हैं. घटना में दो महिलाओं समेत 16 लोगों की मौत हो गयी और करीब 27 लोग जख्मी हैं.
 
amarnath rescue 650

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ उपचार के लिए 19 जख्मी लोगों को हवाई मार्ग से जम्मू ले जाया जा रहा है जबकि आठ अन्य को बनिहाल के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों के मुताबिक स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने बचाव अभियान चलाकर शवों और घायल लोगों को नाले से बाहर निकाला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना में तीर्थयात्रियों की मौत पर दुख जाहिर किया है.
 
amarnath rescue 650

मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में बस हादसे के कारण अमरनाथ यात्रियों के मारे जाने को लेकर बहुत दुखी हूं. मैं मृत लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.’’ उन्होंने साथ ही कहा, ‘‘मैं जम्मू-कश्मीर में हुए बस हादसे में घायल हुए लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’’

----- ----- वीडियो रिपोर्ट ----- -----



गौरतलब है कि 10 जुलाई को अनंतनाग में आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमला कर दिया था, जिसमें 7 यात्रियों की मौत मौके पर ही हो गई थी. इसके बाद रविवार को इनमें से एक घायल महिला की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 8 हो गई थी. हमले में शामिल तीनों आतंकियों की पहचान हो चुकी है.  इस हादसे की जांच के लिए सेना और पुलिस ने चौतरफा अभियान चलाया हुआ है. इसी क्रम में शनिवार को पीडीपी विधायक अयाज अहमद मीर के ड्राइवर तौसीफ गिरफ्तार किया गया है. तौसीफ को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है. पुलिस को शक है कि ड्राइवर का हाथ आतंकी हमले में था. तौसीफ पिछले 7 महीने से पीडीपी विधायक अयाज अहमद मीर की कार चला रहा है. 

(इनपुट भाषा से...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement