यह ख़बर 24 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कड़ी सुरक्षा के बीच अमरनाथ यात्रा प्रारंभ

खास बातें

  • जम्मू के भगवती नगर स्थित आधार शिविर से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना होने के साथ पवित्र अमरनाथ गुफा की यात्रा रविवार को शुरू हो गई।
जम्मू:

जम्मू के भगवती नगर स्थित आधार शिविर से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना होने के साथ पवित्र अमरनाथ गुफा की यात्रा रविवार को शुरू हो गई।

पहले जत्थे में 2,294 श्रद्धालु शामिल हैं। तीर्थयात्रियों का जत्था आज सुबह साढ़े चार बजे भगवती नगर आधार शिविर से दक्षिण कश्मीर के हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुआ। जत्थे को राज्य के पर्यटन मंत्री नवांग रिगजिन जोरा और मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार देविंदर राणा ने रवाना किया।

श्रद्धालुओं के पहले जत्थे में 1,469 पुरुष, 476 महिलाएं, 108 बच्चे और 241 साधु शामिल हैं। सीआरपीएफ की कड़ी सुरक्षा के बीच ये श्रद्धालु 51 बसों और 18 हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) समेत 69 वाहनों में रवाना हुए।

श्रद्धालुओं का जत्था धार्मिक नारे लगाते, भजन गाते, मंत्रोच्चार करते और सिर पर पवित्र साफा बांधे हुए हर्षोल्लास के साथ यात्रा के लिए निकला। पर्यटन मंत्री जोरा ने आधार शिविर में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ‘‘इस साल की यात्रा आज शुरू हो गयी। हम श्रद्धालुओं की शांतिपूर्ण यात्रा की कामना करते हैं।’’ इस यात्रा के लिए 3.5 लाख यात्रियों ने पंजीकरण करा रखा है। दो अगस्त को रक्षाबंधन के दिन यात्रा समाप्त हो जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ ने अपनी 57 टुकड़ियां तैनात की हैं। इनमें 12 टुकड़ियां जम्मू क्षेत्र में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा संभालेंगी जबकि बाकी 45 टुकड़ियां घाटी में यात्रा की सुरक्षा के लिए तैनात की गयी हैं।