NDTV Khabar

अमेरिका भारत में करेगा 6 न्यूक्लियर पावर प्लांट का निर्माण, दोनों देश सहमत

अमेरिका और भारत (America and India) बुधवार को सुरक्षा व असैन्य परमाणु सहयोग को मजबूत करने और भारत में 6 अमेरिकी परमाणु ऊर्जा संयंत्र (Nuclear Plant) बनाने पर सहमत हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका भारत में करेगा 6 न्यूक्लियर पावर प्लांट का निर्माण, दोनों देश सहमत

America and India agree on Nuclear plants: दोनों देश परमाणु प्लान्ट को लेकर सहमत हुए हैं...

खास बातें

  1. भारत और अमेरिका के बीच सहमति
  2. अमेरिका करेगा छह परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का निर्माण
  3. दो दिनों की बातचीत के बाद निर्णय
नई दिल्ली :

अमेरिका और भारत (America and India) बुधवार को सुरक्षा व असैन्य परमाणु सहयोग को मजबूत करने और भारत में 6 अमेरिकी परमाणु ऊर्जा संयंत्र (Nuclear Plant) बनाने पर सहमत हुए हैं. दोनों देशों ने एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी है. आपको बता दें कि वाशिंगटन में दो दिनों तक चली बातचीत के बाद दोनों देश इस मसौदे पर सहमत हुए. भारत की तरफ से विदेश सचिव विजय गोखले और अमेरिका के स्टेट फॉर आर्म्स कंट्रोल एंड इंटरनेशनल सिक्योरिटी विभाग की अंडर सेक्रेटरी एंड्रिया थॉम्पसन ने बातचीत में हिस्सा लिया. 

कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की 5, 6 इकाई पर आएगी 50 हजार करोड़ की लागत

दोनों देशों के संयुक्त बयान में कहा गया है, ''हम द्विपक्षीय सुरक्षा और असैन्य परमाणु सहयोग को मजबूत करने के साथ-साथ भारत में 6 अमेरिकी परमाणु ऊर्जा संयंत्र (Nuclear Plant) के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं''. हालांकि बयान में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के बारे में और जानकारी नहीं दी गई है. गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई में अमेरिका दुनिया के तीसरे सबसे बड़े तेल खरीददार भारत में तमाम संभावनाएं देख रहा है और इसी कड़ी में वह भारत को और ऊर्जा उत्पाद बेचना चाहता है. आपको बता दें कि दोनों देश करीब एक दशक से भारत को अमेरिकी न्यूक्लियर रिएक्टर्स की आपूर्ति पर मंथन कर रहे थे. हालांकि नियम-कायदों की वजह से अभी तक बात पटरी पर नहीं आ सकी थी. 


भारत, रूस ने कुडनकुलम में परमाणु संयंत्र की दो इकाइयों के लिए 'महत्वपूर्ण करार' किया 

टिप्पणियां

वीडियो- रूस में दुनिया के इकलौते फास्ट ब्रीडर रिएक्टर प्लांट से NDTV की ग्राउंड रिपोर्ट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement