सीमा पर गोलीबारी के बीच बीएसएफ-पाक रेंजर्स की बातचीत शुरू

सीमा पर गोलीबारी के बीच बीएसएफ-पाक रेंजर्स की बातचीत शुरू

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

सरहद पर जारी गोलाबारी के बीच गुरुवार से सीमा सुरक्षा बल और पाक रेंजर्स के महानिदेशकों के बीच बातचीत नई दिल्ली में बीएसएफ मुख्यालय में शुरू हुई। बातचीत की शुरुआत बेहतर और सकारात्मक माहौल में हुई।

इसी साल अगस्त में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता रद्द होने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली उच्चस्तरीय बातचीत है। बातचीत के एजेंडे में संघर्षविराम का उल्लंघन और सीमा पार से जारी घुसपैठ पर जोर रहा।
 
दिल्ली में तीन दिन की बातचीत के लिए आये पाक रेंजर्स की 16 लोगों की टीम की अगुवाई मेजर जनरल उमर फारुक बर्की कर रहे हैं वहीं 23 लोगों के बीएसएफ दल की कमान डीजी डी.के. पाठक ने संभाली है। एनडीटीवी इंडिया को पता चला है कि दोनों देश टकराव की हालत में फ्लैग मीटिंग पर सहमत हो गए हैं। अब बटालियन स्तर पर बातचीत भी शुरू करने का प्रस्ताव है। कोशिश है कि आपस में तालमेल के साथ सरहदी इलाकों में दोनों मुल्क के जवान गश्त करें।

इस बीच गुरुवार को शाम को पुंछ के कृष्णा घाटी में पाक की ओर से जारी गोलाबारी में एक जवान भी घायल हो गया। इससे पहले बुधवार को पाक की ओर से फायरिंग में पुंछ में दो जगहों पर और कुपवाड़ा में गोलाबारी कर दो बीएसएफ जवानों को घायल भी कर दिया था। दरअसल बीते एक साल में करीब 600 बार सीमा पार से युद्द विराम का उल्‍लंघन हो चुका है। बावजूद इसके अगर इस बातचीत से आपसी भरोसे और विश्वास का माहौल बनता है तो ये भी एक बड़ी उपलब्धि होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com