NDTV Khabar

कश्मीर में तनाव और हिंसा के चलते राजनाथ सिंह ने टाली अमेरिका यात्रा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कश्मीर में तनाव और हिंसा के चलते राजनाथ सिंह ने टाली अमेरिका यात्रा

पीएम नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 18 जुलाई से संसद सत्र शुरू होगा, और गृहमंत्री को संसद में जवाब देना होगा
  2. गृहमंत्री कार्यालय के मुताबिक, अब वह सितंबर में अमेरिका जा सकते हैं
  3. घाटी में शनिवार से अब तक 29 लोग मारे जा चुके हैं, और 800 घायल हुए हैं
नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी में तनाव और हिंसा के मद्देज़नर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी अमेरिका यात्रा रद्द कर दी है, जहां वह इंडो-यूएस होमलैंड सिक्योरिटी की कॉन्फ्रेंस के लिए जाने वाले थे।

गृहमंत्री कार्यालय के अनुसार, 18 जुलाई से संसद सत्र भी शुरू होने वाला है, और ज़ाहिर-सी बात है कि विपक्ष सरकार को कश्मीर घाटी की हिंसा को लेकर घेरेगा, सो, ऐसे में गृहमंत्री को संसद में कई बार जवाब देना पड़ेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए अमेरिका दौरा रद्द किया गया है।

गृहमंत्री ने ही विपक्ष को घाटी में हो रही हिंसा के चलते संपर्क भी किया था। माना जा रहा है कि संसद में उनका रहना विपक्ष को शांत करने का भी काम करेगा। गृहमंत्री कार्यालय ने बताया, "जब प्रधानमंत्री विदेश दौरे पर थे, गृहमंत्री ही उनका कामकाज संभाल रहे थे... अब प्रधानमंत्री को भी घाटी के हालात के बारे में बताना है और संसद में भी जवाबदेही गृहमंत्री की ही होगी, इसीलिए दौरा कैंसिल किया..." उनके मुताबिक अब गृहमंत्री सितंबर में अमेरिका जा सकते हैं।

टिप्पणियां

गौरतलब है कि घाटी में बीते शुक्रवार को हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से तनाव हो गया है, और हिंसा की घटनाओं में अब तक 29 लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें एक पुलिसवाला भी शामिल है। इनके अलावा 800 से ज़्यादा लोगों के घायल होने की भी ख़बर है, जिनमें लगभग आधे सुरक्षाबलों के जवान हैं।


उधर, अलगाववादी नेताओं ने दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है, और सुरक्षाबलों को अंदेशा है कि तनाव इस हफ्ते के अंत तक बना रहेगा।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement