चीन के साथ तनाव के बीच, केंद्र सरकार ने अन्य सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाने का दिया आदेश

डोकलाम में भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच 2017 में काफी लंबे समय तक तनाव रहा था.

चीन के साथ तनाव के बीच, केंद्र सरकार ने अन्य सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाने का दिया आदेश

पिछले दो महीनों में SSB और नेपाल रक्षक बल के बीच झड़पों की सूचना मिली है

नई दिल्ली:

वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control-LAC) पर चीन के साथ तनाव के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारत-नेपाल सीमा और उत्तराखंड (Uttarakhand) और सिक्किम (Sikkim) में ट्राइ-जंक्शन क्षेत्रों पर अधिक सतर्कता बरतने का आदेश दिया है. देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले सभी बलों को अतिरिक्त सतर्क रहने के लिए कहा गया है और इन इलाकों में तैनाती के लिए अतिरिक्त जवानों को भेजा गया है. 

 एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV से बताया, "लद्दाख के चुशुल के पास चीनी हस्तक्षेप बस ध्यान भटकाने की तिकड़म हो सकती है, इसलिए सीमाओं की रक्षा करने वाले सभी बलों को अतिरिक्त सतर्क रहने के लिए कहा गया है," सूत्रों ने कहा कि ऐसी चिंताएं हैं कि चीन नेपाल के साथ अपने प्रभाव का इस्तेमाल परेशानी पैदा करने के लिए कर सकता है और खुफिया एजेंसियों ने एसएसबी और भारत-तिब्बत सीमा गश्ती दल के साथ इस पर इनपुट साझा किए हैं.

सिक्किम ट्राइ-जंक्शन क्षेत्र, जहां भारत, चीन और तिब्बत के क्षेत्र मिलते हैं, एक महत्वपूर्ण क्षेत्र माना जाता है. यह त्रिकोणीय जंक्शन डोकलाम के दक्षिणी किनारे पर स्थित है, जहां भारतीय सेना और चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच 2017 में काफी लंबे समय तक तनाव रहा था. साथ ही साथ सीमावर्ती गश्ती टीमों को भी कालापानी क्षेत्र के पास उत्तराखंड में अतिरिक्त सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

LAC के पास सेना, वायुसेना को उच्च स्तर की सतर्कता बरतने के निर्देश : सूत्र

पिछले दो महीनों में, एसएसबी और नेपाल गार्डिंग फोर्स के बीच कई झड़पों की सूचना भी मिली है. कुछ दिनों पहले नेपाल ने पीलीभीत क्षेत्र में कंटीले तारों से बाड़ बना दिया था. एक अधिकारी ने कहा, "नेपाल ने इन कंटीले तारों को खंभे के पास 8 से 11 के पास रखा था, लेकिन सरकार ने इस मामले को नेपाल के अधिकारियों के साथ उठाया." उन्होंने कहा कि भारत-नेपाल सीमा एक खुली सीमा है और दोनों देश एक-दूसरे को इस तरह के चिह्न लगाने से रोकते हैं. दोनों ही देश पीलीभीत क्षेत्र में 53 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं.

हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस पर अपने नेपाली समकक्ष केपी सिंह ओली से बात करने के बाद अधिकारियों ने कहा कि नेपाल के साथ तनाव एक हद तक कम हो गया है. बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हाल की घटनाओं से पता चलता है कि चीन एक और मोर्चा खोलना चाहता है और पाकिस्तान को प्रॉक्सी के रूप में इस्तेमाल कर रहा है." उन्होंने बताया कि जम्मू सेक्टर में सीमा के पास  एक 20 मीटर की सुरंग मिली थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: अब सिक्किम में भारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प का वीडिया आया सामने