NDTV Khabar

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील

भारत में राष्ट्रीय स्तर पर दो आधिकारिक भाषाएं हैं जबकि 22 भाषाओं की राज्य की भाषा के तहत दर्जा प्राप्त है लेकिन देश में अभी तक किसी को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा प्राप्त नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. हिंदी दिवस पर बोले अमित शाह
  2. हिंदी सारे देश को एकता के सूत्र में पिरो सकती है
  3. राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील की
नई दिल्ली:

हिंदी दिवस के मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी के माध्यम से पूरे देश को जोड़ने की अपील की है. एक कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने कहा कि विभिन्न भाषाएं और बोलियां हमारे देश की ताकत हैं. लेकिन अब देश को एक भाषा की जरूरत है ताकि यहां पर विदेशी भाषाओं को जगह न मिल पाए. इसलिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हिंदी की 'राजभाषा' के तौर पर जाना जाता था.  वहीं शाने हिंदी दिवस पर देश को शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, 'आज हिंदी दिवस के अवसर पर मैं देश के सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि हम अपनी- अपनी मातृभाषा के प्रयोग को बढाएं और साथ में हिंदी भाषा का भी प्रयोग कर देश की एक भाषा के पूज्य बापू और लौह पुरूष सरदार पटेल के स्वप्न को साकार करने में योगदान दें.' उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न भाषाओं का देश है और हर भाषा का अपना महत्व है परन्तु पूरे देश की एक भाषा होना अत्यंत आवश्यक है जो विश्व में भारत की पहचान बने. 


Hindi Diwas 2019: हिंदी दिवस पर बॉलीवुड की 5 फिल्में जिन्हें देख हिंदी पर होगा गर्व

शाह ने कहा कि आज देश को एकता की डोर में बांधने का काम अगर कोई एक भाषा कर सकती है तो वो सर्वाधिक बोले जाने वाली हिंदी भाषा ही है. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हिंदी भारत में सर्वाधिक बोली एवं समझी जाने वाली भाषा है जो हम सभी भारतीयों को एकता के सूत्र में पिरोती है एवं विश्व में हमारी पहचान भी है.  उन्होंने कहा, 'आप सभी को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आइए हम सभी अपने दैनिक जीवन में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाएं एवं दूसरों को भी प्रेरित करें.'

पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने दी हिन्दी दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं

टिप्पणियां

आपको बता दें कि भारत में राष्ट्रीय स्तर पर दो आधिकारिक भाषाएं हैं जबकि 22 भाषाओं की राज्य की भाषा के तहत दर्जा प्राप्त है लेकिन देश में अभी तक किसी को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा प्राप्त नहीं है.

नेशनल रिपोर्टर : सरकारी हिंदी डे! आदर्श 'काऊशाला' का शिलान्यास​



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement