NDTV Khabar

अमित शाह ने उद्धव ठाकरे को किया फोन और 90 हजार पदों के लिए भर्ती परीक्षा जल्द, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

अमित शाह ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को फोन किया. उन्होंने अविश्वास के दौरान होने वाले मतदान को लेकर ठाकरे से बात की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमित शाह ने उद्धव ठाकरे को किया फोन और 90 हजार पदों के लिए भर्ती परीक्षा जल्द, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

अविश्वास प्रस्ताव से पहले बीजेपी ने बनाई रणनीति

नई दिल्ली: शुक्रवार को लोकसभा में होने वाले अविश्वास प्रस्ताव से पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को फोन किया. उन्होंने अविश्वास के दौरान होने वाले मतदान को लेकर उनसे बात की. गौरतलब है कि सरकार अविश्वास प्रस्ताव के दौरान अपने पास पर्याप्त नंबर होने का दावा कर रही है. वहीं आरबीआई ने जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करने की घोषणा की है. इस नोट के पीछे रानी की वाव की तस्वीर होगी. इस तस्वीर के जरिए भारत की सांस्कृतिक विरासत को साझा किया जाएगा. उधर अविश्वास प्रस्ताव को लेकर बीजेपी ने तगड़ी घेराबंदी की है. इसे लेकर बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को विशेष दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. वहीं ट्रेनों में भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी नए रसोईघर स्थापित करने का फैसला किया है. रेलवे मौजूदा रसोईघरों को भी अपग्रेड करेगी. रेल राज्य मंत्री राजन गोहेन ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा, "रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड(आईआरसीटीसी) को मुख्यत: खाद्य तैयारियों और खाद्य वितरण के बीच अंतर कर व्यवस्थित (अनबंडलिंग) करने के लिए अधिकृत किया गया है. उधर रेलवे के ग्रुप सी (RRB Group C) और ग्रुप डी (RRB Group D) के 90 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा नजदीक है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board) 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा अगस्ते के महीन में आयोजित करा सकता है. रेलवे बोर्ड उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड  (RRB Exam Admit Card) जुलाई के आखिरी सप्ताह में जारी कर सकता है.


1. मॉनसून सत्र LIVE: अविश्वास प्रस्ताव को लेकर अमित शाह ने किया उद्धव ठाकरे को फोन, शिवसेना के रुख पर अंतिम फैसला शाम को लेंगे उद्धव
 
h95cqm18

संसद के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन भी विपक्ष का हंगामा जारी है. लोकसभा में आज भगोड़ा आर्थिक अपराध बिल पर चर्चा होनी है. बुधवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बिल पेश किया था. बिल में धोखाधड़ी और क़र्ज़ लेकर विदेश भागने वाले आर्थिक अपराधियों की संपत्ति ज़ब्त करने का अधिकार संबंधित एजेंसियों को देने का प्रावधान किया गया है. इस संबंध में अप्रैल में अध्यादेश जारी किया गया था. वहीं मोदी सरकार आरटीआई ऐक्ट में संशोधन की तैयारी में है. आज राज्यसभा में आरटीआई संशोधन बिल पेश किया जाएगा. प्रस्तावित संशोधन के मुताबिक, सूचना आयुक्तों के लिए वेतन, भत्ते और सेवा शर्तें केंद्र के निर्देश पर तय होंगी. कई आरटीआई कार्यकर्ताओं ने इस संशोधन का विरोध किया है. उनका कहना है कि इससे क़ानून कमज़ोर होगा. उधर, मोदी सरकार ने विवादास्पद फायनेंशियल रिज़ोल्यूशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस एफआरडीआई बिल वापस लेने का फैसला किया.  बुधवार को कैबिनेट ने बिल वापस लेने के फैसले को दी मंज़ूरी दी है.


2. आरबीआई जल्द जारी करेगा 100 रुपये का नया नोट, ऐसा है डिजाइन
jrurner

देश का केंद्रीय बैंक आरबीआई जल्द ही 100 रुपये (new 100 rupee note) का नया नोट जारी करेगा. इस नोट पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत होंगे. नोट के पीछे 'रानी की वाव' की तस्वीर है. इस तस्वीर के जरिए भारत की सांस्कृतिक विरासत को साझा किया जा रहा है. इस नोट का रंग लैवेंडर है. नोट पर अन्य डिजाइन, जियोमैट्रिक पैटर्न बने हुए हैं. नोट का साइज 66 एमएम गुणा 142एमएम है. बता दें कि आरबीआई ने साफ कर दिया है कि नए नोट के जारी होने के साथ ही पुराने नोट की वैधता बरकरार है. नए बैंक नोट जारी होने के साथ ही इन्हीं धीमे-धीमे प्रचलन में लाया जाएगा. 


3. अविश्वास प्रस्ताव के लिए BJP ने की तगड़ी 'घेराबंदी', सभी सांसदों को दिया यह निर्देश
 
cug7p5j

बीजेपी ने अविश्वास प्रस्ताव के लिए तगड़ी घेराबंदी की है. पार्टी ने अपने सभी सांसदों को संसद में मौजूद रहने के लिए कहा है. इसके लिए बीजेपी ने व्हिप भी जारी कर दिया है. जो सांसद वोटिंग में हिस्सा नहीं लेंगें उनके खिलाफ कारवाई की जाएगी. बीजेपी ने अपने संसदीय दल के पार्टी व्हिप को कहा है कि वह सांसदों के लिए लंच और डिनर की व्यवस्था भी करे. वहीं, जो सांसद बीमार हैं और अस्पताल में भर्ती हैं सिर्फ उन्हें छूट मिल सकती है.इसके अलावा बीजेपी ने कई दलों से बातचीत भी शुरू कर दी है और उनके पास सर्मथन बढ़ता जा रहा है. तेलंगाना की टीआरएस ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय लिया है. तमिलनाडु की एआईडीएमके ने भी वोटिंग में सरकार के साथ जाने का फैसला किया है. शिवसेना के रुख पर शाम तक फैसला होगा कि वह सरकार के साथ है या नहीं. इस हिसाब से लोकसभा की कुल संख्या 524 सीटें रह जाएगी. इस हिसाब से सरकार को अविश्वास मत को हराने के लिए 262 की संख्या चाहिए.


4. ट्रेनों में भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी बनाएगा नए रसोई घर
 
56551em8

ट्रेनों में भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी नए रसोईघर स्थापित करेगी और मौजूदा रसोईघरों को अपग्रेड करेगी. रेल राज्य मंत्री राजन गोहेन ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा, "रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड(आईआरसीटीसी) को मुख्यत: खाद्य तैयारियों और खाद्य वितरण के बीच अंतर कर व्यवस्थित (अनबंडलिंग) करने के लिए अधिकृत किया गया है. आईआरसीटीसी नए रसोईघरों का निर्माण करेगी और मौजूदा को अपग्रेड करेगी. "उन्होंने कहा कि गत वर्ष 27 फरवरी को लागू नई नीति के अनुसार, रेलवे मंडलों को उनके द्वारा चलाए जा रहे रसोईघरों को आईआरसीटीसी को देने के आदेश दिए गए थे. उन्होंने कहा, "फूड प्लाजा, फास्ट फूड यूनिट और फूड कोर्ट का प्रबंधन लगातार आईआरसीटीसी कर रही है. मौजूदा समय में, आईआरसीटीसी ने चरणबद्ध तरीके से सभी इकाइयों का संचालन खुद संभाल लिया है."

टिप्पणियां

5. RRB Recruitment 2018: 90,000 पदों पर भर्ती परीक्षा जल्द, इस तरह करें परीक्षा की तैयारी
 
53asfuc

रेलवे के ग्रुप सी (RRB Group C) और ग्रुप डी (RRB Group D) के 90 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा नजदीक है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board) 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा अगस्ते के महीन में आयोजित करा सकता है. रेलवे बोर्ड उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड  (RRB Exam Admit Card) जुलाई के आखिरी सप्ताह में जारी कर सकता है. आपको बता दें कि रेलवे ने उन 70 हजार अभ्यार्थियों को दूसरा मौका देने का फैसला किया है जिनका एप्लीकेशन फॉर्म फोटो अपलोड करने में आई खामी की वजह से खारिज हो गया था. जिन उम्मीदवारों के एप्लीकेशन फॉर्म में गलतियां हैं, वे गलतियों को 20 जुलाई तक सही कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों ने 90 हजार पदों पर आवेदन किया है, वे परीक्षा की तैयारी तेज कर दें.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement