NDTV Khabar

SC/ST Act पर अमित शाह ने दिया बयान, 2019 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी को मिला नया नारा, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

अमित शाह ने कहा कि एससी/एसटी के मुद्दे को लेकर भ्रम पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन इससे 201 9 के चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SC/ST Act पर अमित शाह ने दिया बयान, 2019 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी को मिला नया नारा, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आज पहला दिन

नई दिल्ली: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने SC/ST Act पर मचे बवाल को लेकर शनिवार को एक बयान दिया. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे का 2019 के लोकसभा चुनाव में कोई असर नहीं पड़ेगा. बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के पदाधिकारियों की बैठक में कहा, "एससी/एसटी के मुद्दे को लेकर भ्रम पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन इससे 201 9 के चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा." वहीं बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 2019 लोकसभा चुनाव के लिए नए नारे पर सहमति बनी. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी 'अजेय बीजेपी' के नारे के साथ मैदान में उतरेगी. उधर, चीन ने भारत और नेपाल के बीच में दूरी पैदा करने के लिए एक और बड़ा चाल चला है, जो भारत के लिए किसी झटके से कम नहीं है. नेपाल का भारत पर से निर्भरता कम करने के प्रयासों में चीन ने शुक्रवार को नेपाल को अपने चार बंदरगाहों और तीन लैंड पोर्टों का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है. एक अन्य बड़ी घटना में  नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने कहा है कि अगर केंद्र सरकार धारा 35ए पर अपना रुख साफ नहीं करती है तो उनकी पार्टी लोकसभा और विधानसभा के चुनाव का भी बहिष्कार भी कर देगी. इससे पहले बुधवार को फारुख अब्दुल्ला ने कहा था कि पार्टी राज्य में स्थानीय निकाय और पंचायत चुनावों का बहिष्कार करेगी. वहीं, इस शुक्रवार भारतीय बॉक्स ऑफिस पर चार फिल्में 'द नन (The Nun)', 'पलटन (Paltan)', 'लैला मजनू (Laila Majnu)' और 'गली गुलियां (Gali Guliyan)' ने दस्तक दी. चारों फिल्मों में से कमाई के मामले में हॉरर से भरपूर हॉलीवुड फिल्म 'द नन (The Nun)' ने बाजी मार ली है. मल्टी स्टारर फिल्म 'पलटन' और रोमांस से भरपूर 'लैला मजनू' के मुकाबले ' द नन' ने बेहद शानदार शुरुआत की है. 


1. SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा
 
ffmkvlv8

एसएसी-एसटी एक्ट को लेकर हो रहे राजनीतिक उबाल पर बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि इस मुद्दे का 2019 के लोकसभा चुनाव में कोई असर नहीं पड़ेगा. बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के पदाधिकारियों की बैठक में कहा, "एससी/एसटी के मुद्दे को लेकर भ्रम पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन इससे 201 9 के चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा."  उन्होंने कहा कि जो भी भ्रम फैलाया जा रहा है, इसका डटकर मुक़ाबला किया जाएगा.  सरकार बीजेपी की ही बनेगी. बता दें कि खबर यह भी आई है कि 2019 चुनाव की तैयारियों में जुटी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यह फैसला लिया है कि पार्टी मौजूदा अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में ही लोकसभा चुनाव लड़ेगी. बता दें कि अमित शाह का कार्यकाल जनवरी 2019 में समाप्त हो रहा है, लेकिन चुनाव को देखते हुए पार्टी ने संगठन चुनाव को एक साल के लिए टालने का निर्णय लिया है. यानी आम चुनाव बीतने के बाद ही संगठन के लिए चुनाव होगा.


2.  'अजेय बीजेपी' के नारे के साथ लोकसभा चुनाव 2019 में उतरेगी टीम पीएम मोदी
 
0l6vvjdo

भाजपा ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में सभी को साथ लेते हुए 2014 से अधिक बहुमत से सरकार बनाना सुनिश्चित करने के लिये काम करने का संकल्प लिया है. सूत्रों ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में पार्टी की एक महत्वपूर्ण बैठक में यह संकल्प लिया गया. पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों एवं राज्य इकाई के अध्यक्षों की बैठक में ‘‘अजेय भाजपा’’ के नारे को अंगीकार किया गया है. सूत्रों ने बताया कि बैठक में इस साल के अंत तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिये पूरा जोर लगाने का संकल्प लिया गया.  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले विधानसभा के लिये भाजपा ने विशेष जोर लगाने की प्रतिबद्धता जतायी. उन्होंने बताया, ‘‘भाजपा को पूरा भरोसा है कि वह 2019 के लोकसभा चुनाव में 2014 के लोकसभा चुनाव से अधिक बहुमत से जीत दर्ज करेगी.’’ राष्ट्रीय पदाधिकारियों एवं राज्य इकाई के अध्यक्षों की बैठक के बाद पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक शुरू होगी. 


3. एक और चाल: भारत से नेपाल को दूर करने और व्यापारिक निर्भरता कम करने के लिए चीन ने चला बड़ा दांव
 
rt13tl2

चीन ने भारत और नेपाल के बीच में दूरी पैदा करने के लिए एक और बड़ा चाल चला है, जो भारत के लिए किसी झटके से कम नहीं है. नेपाल का भारत पर से निर्भरता कम करने के प्रयासों में चीन ने शुक्रवार को नेपाल को अपने चार बंदरगाहों और तीन लैंड पोर्टों का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है. माना जा रहा है कि यह चीन का यह दांव अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य के लिए जमीन से घिरे नेपाल की भारत पर व्यापारिक निर्भरता कम करने की कोशिशों के मद्देनजर है. चीन के इस दांव से स्पष्ट है कि नेपाल का झुकाव चीन की ओर और बढ़ जाएगा. विदेशी मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, नेपाल चीन के शेन्ज़ेन, लिआनयुंगांग, झांजियांग और टियांजिन तक पहुंचने में सक्षम हो जाएगा. इनमें से तियानजिन बंदरगाह नेपाल की सीमा से सबसे नजदीक बंदरगाह है, जो करीब 3,000 किमी की दूरी पर स्थित है. ठीक इसी तरह से चीन ने नेपाल को लंझाऊ, ल्हासा और शीगाट्स लैंड पोर्टों (ड्राई पोर्ट्स) के इस्तेमाल करने की भी अनुमति दे दी.

टिप्पणियां

4. धारा 35A : फारुख अब्दुल्ला ने दी लोकसभा-विधानसभा चुनावों को बहिष्कार करने की धमकी
 
eio49ilo

 नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने कहा है कि अगर केंद्र सरकार धारा 35ए पर अपना रुख साफ नहीं करती है तो उनकी पार्टी लोकसभा और विधानसभा के चुनाव का भी बहिष्कार भी कर देगी. इससे पहले बुधवार को फारुख अब्दुल्ला ने कहा था कि पार्टी राज्य में स्थानीय निकाय और पंचायत चुनावों का बहिष्कार करेगी. अब्दुल्ला ने पार्टी की बैठक के बाद कहा, ‘‘ कोर ग्रुप ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया है कि अगर भारत सरकार और राज्य सरकार इस बाबत अपनी स्थिति साफ नहीं करते हैं और अदालत के भीतर तथा बाहर अनुच्छेद 35-ए की रक्षा के लिए प्रभावी कदम नहीं उठाते हैं तो नेशनल कान्फ्रेंस इन चुनावों में भाग नहीं लेगी. ’’  उन्होंने कहा कि राज्य प्रशासन ने शहरी स्थानीय निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव कराने का फैसला ‘‘ जल्दबाजी ’’ में लिया. राज्य सरकार ने पिछले हफ्ते राज्य में स्थानीय निकाय और पंचायत चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की थी. शहरी स्थानीय चुनाव अक्तूबर के पहले हफ्ते में होने हैं वहीं पंचायत चुनाव इस वर्ष नवंबर-दिसंबर में होंगे.    


5. The Nun Box Office Collection Day 1: बॉक्स ऑफिस पर 'द नन' का खौफ, औंधे मुंह गिरे 'लैला मजनू'
 
gj3emaf8
इस शुक्रवार भारतीय बॉक्स ऑफिस पर चार फिल्में 'द नन (The Nun)', 'पलटन (Paltan)', 'लैला मजनू (Laila Majnu)' और 'गली गुलियां (Gali Guliyan)' ने दस्तक दी. चारों फिल्मों में से कमाई के मामले में हॉरर से भरपूर हॉलीवुड फिल्म 'द नन (The Nun)' ने बाजी मार ली है. मल्टी स्टारर फिल्म 'पलटन' और रोमांस से भरपूर 'लैला मजनू' के मुकाबले ' द नन' ने बेहद शानदार शुरुआत की है. बॉक्स ऑफिस इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, 'द नन' ने पहले दिन 7.75 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की. इसी के साथ यह सबसे ज्यादा कमाने वाली पहली हॉरर हॉलीवुड फिल्म बन गई है. इतना ही नहीं 'द नन' बिपाशा बसु स्टारर 'राज 3' के बाद दूसरी ऐसी हॉरर फिल्म हैं, जिसने यह आंकड़ा पार किया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement