NDTV Khabar

यूपी: सपा के बाद बीएसपी में भी बगावत, एक MLC ने दिया इस्तीफा

इससे पहले शनिवार को ही सपा के दो एमएलसी बुक्कल नवाब और यशवंत सिंह ने पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया है.

896 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी: सपा के बाद बीएसपी में भी बगावत, एक MLC ने दिया इस्तीफा

बसपा सुप्रीमो मायावती ने पिछले दिनों राज्‍यसभा से इस्‍तीफा दे दिया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बसपा नेता जयवीर सिंह ने दिया इस्‍तीफा
  2. सपा के भी तीन नेताओं का इस्‍तीफा
  3. अमित शाह शनिवार से तीन दिन के यूपी दौरे पर
लखनऊ: सपा में दो एमएलसी विधायकों के इस्‍तीफे के बीच बसपा के एक एमएलसी जयवीर सिंह ने भी इस्‍तीफा दे दिया है. इससे पहले शनिवार को ही सपा के दो एमएलसी बुक्कल नवाब और यशवंत सिंह ने  पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया है. ये सब इस्‍तीफे ऐसे वक्‍त पर हुए हैं जब बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को लखनऊ पहुंचे हैं. सूत्रों के मुताबिक सपा के दोनों नेता बीजेपी का दामन थाम सकते हैं. दरअसल इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि सूबे की सत्‍ता में काबिज बीजेपी को अपने मंत्रिमंडल के कई चेहरों को विधान परिषद में भेजना है.

इस कड़ी में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, दो डिप्‍टी सीएम दिनेश चंद्र शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य के अलावा मोहसिन रजा और स्‍वतंत्र देव सिंह के नाम शामिल हैं. मंत्रिमंडल का सदस्‍य होने के नाते इनको किसी सदन का सदस्‍य होना जरूरी है, जोकि अभी ये नहीं हैं. इसी कड़ी में सपा के दोनों एमएलसी के इस्‍तीफों को जोड़कर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी BJP

इनके बीजेपी में जाने से ये सीटें खाली हो जाएंगी. लिहाजा बीजेपी आसानी ने अपने चेहरों को एमएलसी बना सकेगी. इस कड़ी में सपा के इन नेताओं का इस्‍तीफा एमएलसी चुनावों के लिहाज से बीजेपी के लिए फायदे का सौदा हो सकता है. उल्‍लेखनीय है कि सूबे की सत्‍ता में आए बीजेपी को चार महीने हो चुके हैं और अगले दो महीनों के भीतर उसको अपने मंत्रियों को किसी सदन का सदस्‍य बनाना जरूरी है.

VIDEO- सपा नेताओं ने दिया इस्‍तीफा


हालांकि इस बात की भी चर्चा है कि फूलपुर से सांसद केशव प्रसाद मौर्य को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. माना जा रहा है कि 15 अगस्‍त के बाद केंद्र में मोदी मंत्रिमंडल का विस्‍तार हो सकता है और केशव प्रसाद मौर्य को वहां जगह मिल सकती है.

अमित शाह का यूपी दौरा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तीन दिवसीय दौर पर शनिवार को यहां पहुंच गए हैं. हवाईअड्डे पर कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया. शाह इस दौरान 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों का खाका खींचेंगे. वह साथ ही संगठन के लोगों के संग मंत्रियों, मुख्यमंत्री के अलावा संघपरिवार के संगठनों से भी बातचीत करेंगे.  उनका राजधानी के प्रबुद्घ जनों से भी मुलाकात का कार्यक्रम है. तीन दिन के प्रवास में वह कुछ मतदान केंद्रों पर भी जाएंगे. वह किसी दलित के यहां भोजन भी कर सकते हैं. संघ परिवार के संगठनों के साथ भी उनकी समन्वय बैठक होगी.

यह भी पढ़ें; गुजरात से राज्यसभा की डगर पकड़ेंगे अमित शाह

पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि देश के अलग-अलग राज्यों के 92 दिन के प्रवास पर निकले शाह अलग-अलग राज्यों में तीन-तीन दिन रुककर सभी स्तर के कार्यकर्ताओं से संवाद कर रहे हैं. इस दौरान वह संगठनात्मक ढांचे को समझने के अलावा, अगर वहां उनकी पार्टी की सरकार है तो उसके कामकाज की समीक्षा भी कर रहे हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement