NDTV Khabar

नरेंद्र मोदी के करीबी अमित शाह को सौंपी गई बीजेपी की कमान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नरेंद्र मोदी के करीबी अमित शाह को सौंपी गई बीजेपी की कमान
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी अमित शाह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नए अध्यक्ष होंगे। बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने अमित शाह को पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा की। राजनाथ ने बताया कि बैठक में उनके पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफे को स्वीकार कर लिया गया और अमित शाह को नए अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

गुजरात के पूर्व गृहमंत्री अमित शाह (49) ने राजनाथ सिंह का स्थान लिया है, जो फिलहाल केंद्रीय गृहमंत्री हैं। राजनाथ ने पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद अमित शाह को अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा की। अमित शाह को मोदी के अतिरिक्त राजनाथ, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी ने गुलदस्ता भेंटकर बधाई दी।

राजनाथ ने कहा कि अमित शाह को यह पद उनके 'संगठनात्मक और प्रबंधन कौशल' को देखते हुए दिया गया है, जो उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान देखा गया। 1997 में पहली बार गुजरात विधानसभा पहुंचे अमित शाह को क्रिकेट खेलने, पढ़ने और समाज सेवा करने का शौक है।

अमित शाह ने लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश का चुनाव प्रभारी रहते हुए बीजेपी को राज्य की 80 में से 71 सीटें दिलवाईं। संगठन के काम और चुनावी प्रबंधन में माहिर गुजरात के पूर्व गृहमंत्री अमित शाह के साथ कई आरोप भी जुड़े रहे।

इशरत मामले में भले उन्हें अदालत से राहत मिल गई है, लेकिन सोहराबुद्दीन और तुलसीराम प्रजापति की फर्जी मुठभेड़ और हत्या के मामलों में वह अब भी आरोपों से घिरे हैं। कुछ राज्यों में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव उनके लिए पहली परीक्षा होगी। सबसे पहले 28 मई को एनडीटीवी इंडिया ने यह खबर दिखाई थी कि अमित शाह को बीजेपी अध्यक्ष बनाया जाएगा।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement