NDTV Khabar

अमिताभ बच्चन ने लॉन्‍च किया NDTV डेटॉल बनेगा स्वच्छ भारत अभियान

एनडीटीवी डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया के बीते चार कैंपेन बेहद कामयाब रहे हैं. आज से इस कैंपेन पांचवे सीजन में पहुंच गया है. हमें फिर आपका साथ चाहिए, इस बार हम मिलकर एक कदम और आगे बढ़ाएंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमिताभ बच्चन ने लॉन्‍च किया NDTV डेटॉल बनेगा स्वच्छ भारत अभियान

एनडीटीवी डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया अभियान

खास बातें

  1. ये कैंपेन पांचवे सीजन में पहुंच गया है.
  2. 2 अक्टूबर 2019 तक अपना काम पूरा करना है
  3. डायरिया या उससे जुड़ी बीमारियों से हर घंटे 13 बच्चों की मौत हो जाती है
मुंबई: एनडीटीवी डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया के बीते चार कैंपेन बेहद कामयाब रहे हैं. आज से इस कैंपेन पांचवे सीजन में पहुंच गया है. हमें फिर आपका साथ चाहिए, इस बार हम मिलकर एक कदम और आगे बढ़ाएंगे. अपने आसपास कम से कम दो लोगों को प्रेरित करें कि वे भी अपने दस गज़ का ख्याल रखें, उसे साफ़-सुथरा रखें, स्वच्छ और स्वस्थ बनाएं. अपना हाथ मेरे हाथ में दीजिए-और हम सब मिलकर अपने आसपास को स्वच्छ और स्वस्थ बना सकते हैं. इस साल हमें हाइजीन, स्वच्छता और वायु प्रदूषण से लड़ने पर ज़ोर देना है. हमें 2 अक्टूबर 2019 तक अपना काम पूरा कर लेना है. लक्ष्य ये है कि हम भारत को खुले शौच से मुक्त करें. स्वच्छ भारत अभियान जब से शुरू हुआ तब से इस दिशा में बहुत प्रगति हुई है, लेकिन हमें अभी लंबा सफ़र तय करना बाकी है. हाइजीन और सैनिटेशन-इनका मतलब तो आप समझते होंगे? यानी गंदगी से दूर रहना, गंदगी को दूर रखना-और अपने आसपास साथ-सुथरा, स्वस्थ वातावरण बनाना. सबसे ज़्यादा ज़ोर हमें इसी पर देना है.

कैलाश सत्यार्थी ने की डेटॉल-एनडीटीवी के स्वच्छ बनेगा इंडिया मुहिम की तारीफ

क्या आपको मालूम है कि भारत में डायरिया या उससे जुड़ी बीमारियों से हर घंटे, जी हां हर घंटे 13 बच्चों की मौत हो जाती है? बस इसलिए कि वे अपने हाथ नहीं धोते जबकि वो हाथ धो लें तो कई संक्रामक बीमारियों से बच जाएं और जिन इलाकों में शौचालय नहीं हैं, वहां बीमारी और तेजी से फैलती है. बच्चे हमारा भविष्य हैं, इस देश का भविष्य है। अगर हम उनमें हाथ धोने की आदत डाल सकें तो वे इस पर अमल करेंगे और हम मिलकर ऐसी बीमारियों से लड़ सकते हैं. और बच्चे जो एक बार सीख लेते हैं उसे जीवन भर की आदत बना लेते हैं. यही बात वे बाद में अपने घरवालों को सिखाएंगे, अपने समाज को सिखाएंगे. 

Dettol-NDTV Banega Swachh India : कूपर अस्पताल में कचरे से बनाई जाती है खाद 

भारत के हर नागरिक का हक है कि वो गरिमा के साथ जिए और बंद शौचालय इस गरिमा का हिस्सा है. इससे बहुत सारी बीमारियों का फैलाव भी रुकेगा. अभी हर मिनट -सोचिए-हर मिनट दो लोग वायु प्रदूषण की वजह से मारे जाते हैं-सिर्फ इस वजह से कि उन्हें स्वच्छ हवा नहीं मिलती. भारत में एक तिहाई बच्चों के फ़ेफड़े कमज़ोर रह जाते हैं. हम मिलकर इसे बदल सकते हैं. आप अपना हाथ मेरे हाथ में दें, हम पूरे भारत तक पहुंच सकते हैं और लोगों की जान बचा सकते हैं.

टिप्पणियां
वीडियो : अमिताभ बच्चन ने की मुहिम की शुरुआत


NDTV इस मुहिम का हिस्‍सा बनेंगे 
- श्वेता शालिनी,महाराष्ट्र सीएम की सलाहकार एवं कार्यकारी निदेशक, विलेज सोशल ट्रांसफ़ॉरमेशन फ़ाउंडेशन
- नैना लाल किदवई, चेयरपर्सन, इंडिया सैनिटेशन कोलिशन
- नितिन गडकरी, सड़क एवं परिवहन मंत्री
- कैलाश सत्यार्थी, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता एवं बाल अधिकार कार्यकर्ता
- डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह, रीजिनल डायरेक्टर- ईस्ट एशिया रीजन
- सुभाष दलवी, मुख्य नोडल अधिकारी, स्वच्छ मुंबई प्रबोधन अभियान
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement