नोएडा में हल्दीराम की फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसी, एक कर्मचारी की मौत

अमोनिया गैस के प्रभाव से टेक्नीशियन संजीव की मौत हो गई, गैस से प्रभावित दो लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया

नोएडा में हल्दीराम की फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसी, एक कर्मचारी की मौत

नोएडा में हल्दीराम की फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव होने से एक टकनीशियन की मौत हो गई.

खास बातें

  • पाइप लाइन फटने से अमोनिया गैस रिसी
  • एनडीआरएफ की टीम फैक्ट्री में पहुंची
  • आसपास के इलाके में पानी का छिड़काव जारी
नई दिल्ली:

नोएडा में स्वीट्स और स्नैक्स बनाने वाली एक नामी कंपनी हल्दीराम की फैक्ट्री में शनिवार को गैस पाइप लाइन फटने से अमोनिया गैस का रिसाव हो गया. अमोनिया गैस के प्रभाव से एक टेक्नीशियन की मौत हो गई. गैस की चपेट में आए तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. स्थिति पर नियंत्रण पा लिया गया है. NDRF की टीम मौके पर पहुंच गई है. मृत टेक्नीशियन का नाम संजीव बताया गया है.

नोएडा के सैक्टर 65 में स्थित स्वीट और स्नैक्स बनाने वाली एक नामी कंपनी की फैक्ट्री में शनिवार को अमोनिया की पाइप लाइन फटने से गैस का रिसाव हो गया. इसके बाद पूरी फैक्ट्री में अफरा-तफरी मच गई. सूचना मिलने पर पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. पूरी बिल्डिंग को खाली कराया गया. फैक्ट्री में गैस की चपेट में आकर एक टेक्नीशियन संजीव की मौत हो गई. तीन कर्मचारी बेहोश हो गए. उन्हें पास के निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.  

पुलिस अधिकारियों का कहना है, कि स्थिति नियंत्रण में है. पुलिस और दमकल कर्मचारी मौके पर हैं. इसके अलावा एनडीआरएफ की टीम भी राहत के लिए घटनास्थल पर पहुंच चुकी है.

नेपाल के एक रिजॉर्ट में संदिग्ध गैस रिसाव के कारण आठ भारतीयों की मौत

हल्दीराम की इस फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव के बाद गैस का प्रभाव कम करने के लिए दमकल विभाग के कर्मचारी आसपास के इलाकों में लगातार पानी का छिड़काव कर रहे हैं. नोएडा पुलिस का कहना है कि यह घटना दोपहर 12:00 बजे के आसपास हुई जिसके बाद तत्काल पीसीआर और लोकल थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई और सबसे पहले लोगों को बिल्डिंग से बाहर निकाला गया.  

इस बीच कुछ लोग गैस की चपेट में आने के कारण बेहोश हो गए थे. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहां एक कर्मचारी की मौत हो गई. रिसाव के बाद से लगातार हवा में मौजूद गैस को डायलूट करने के लिए पानी का छिड़काव लगातार किया जा रहा है.

Bhopal Gas tragedy: 35 साल पहले की वो त्रासदी जिसने खत्म कर दी हजारों जिंदगियां

पुलिस ने सावधानी बरतते हुए सड़क को खाली कराया है और बिल्डिंग के आसपास 500 मीटर के इलाके को खाली करा दिया गया है. यहां से गुजरने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है.  बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों को 500 मीटर के दायरे में नहीं आने दिया जा रहा है. हालात को देखते हुए एनडीआरएफ टीम को बुलाया गया है. लेकिन अधिकारियों का कहना है कि स्थिति पर कंट्रोल कर लिया गया है और जिस पाइपलाइन से गैस लीक हो रही थी उसे भी बंद कर दिया गया है.

उन्नाव : दफ्ती बनाने की फैक्ट्री में जहरीली गैस के रिसाव से तीन मजदूरों की मौत

VIDEO : कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस का रिसाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com