NDTV Khabar

अमृतसर में रात को हुए धमाकों की वजह आई सामने, पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए IAF कर रही थी तैयारी

Amritsar News: पंजाब के अमृतसर (Amritsar) में बीती रात तेज धमाकों की वजह सामने आ गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमृतसर में रात को हुए धमाकों की वजह आई सामने, पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए IAF कर रही थी तैयारी

Amritsar Trends on Twitter: पंजाब के अमृतसर (Amritsar) में बीती रात तेज धमाकों की वजह सामने आ गई है.

खास बातें

  1. अमृतसर में रात को धमाके सुने गए थे
  2. अब वजह आई सामने, IAF कर रही थी अभ्यास
  3. लड़ाकू विमानों ने सुपर सोनिक गति से भरी थी उड़ान
नई दिल्ली :

Amritsar Trends on Twitter: पंजाब के अमृतसर (Amritsar) में बीती रात तेज धमाकों की वजह सामने आ गई है. सूत्रों ने बताया, "भारतीय वायुसेना ने गुरुवार रात को पंजाब तथा जम्मू एवं कश्मीर के आकाश में अभ्यास किया, जिसमें बड़ी तादाद में लड़ाकू विमान शामिल हुए. अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना के फ्रंटलाइन विमानों समेत अनेक विमानों ने भाग लिया, और अमृतसर (Amritsar) सहित सीमाई जिलों में सुपरसोनिक गति से उड़ान भरी...". सूत्रों का कहना है कि IAF की इस ड्रिल के पीछे मकसद यह था कि पाकिस्तानी एयरफोर्स द्वारा भारतीय वायुक्षेत्र के उल्लंघन की स्थिति में उसका मुंहतोड़ जवाब दिया सके. 

आपको बता दें कि देर रात अमृतसर (Amritsar)  और उसके आसपास के इलाकों में लोगों ने तेज धमाके की आवाज सुनी थी. हालांकि यह पता नहीं चल पा रहा था कि ये धमाके आखिर किस चीज के हैं. प्रशासन को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी. कुछ स्थानीय निवासियों ने दावा किया कि धमाके इतनी तेज थे कि उनके मकान तक हिल गए. रात को हुए धमाके चौतरफा चर्चा का विषय बन गए थे. आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को भारत ने पाकिस्तानी सरजमीं पर पल रहे जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला बोला था. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी शिविर पर 1000 किलो के बम गिराए थे. इसमें काफी आतंकियों के मारे जाने की बात सामने आई.


भारत ने करीब 12 मिराज लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और 1000 किलो बमों की बारिश कर दी. इसके बाद पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आने लगी और उसने भारत के दावे को खारिज करने की कोशिश की. भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के अगले ही दिन पाकिस्तान के लड़ाकू जहाज भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहे थे. IAF ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी को सुबह करीब दस बजे पाकिस्तानी वायुसेना के फाइटर प्लेन का पीछा करते हुए पाकिस्तान की सीमा में जा घुसे थे. पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया. इस वजह से उन्हें किसी तरह पैराशूट की मदद से उतरना पड़ा. बाद में करीब 60 घंटे बाद पाकिस्तान ने उन्हें रिहा किया था.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा खुलासा, भारत ने सीमा पार जाकर 5 साल में 3 सर्जिकल स्ट्राइक किये

टिप्पणियां

VIDEO: वायुसेना प्रमुख ने की प्रेस कांफ्रेंस.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement