Republic Day समारोह : 'परिंदा भी नही मार सकता पर', तैनात हैं शार्पशूटर्स

राजपथ से लाल किला तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है.

Republic Day समारोह : 'परिंदा भी नही मार सकता पर', तैनात हैं शार्पशूटर्स

(फाइल फोटो)

खास बातें

  • आसियान देशों के नेता शुक्रवार को गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे.
  • ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है.
  • यातायात पुलिस ने 1500 कर्मियों की तैनाती की है.
नई दिल्ली:

आज देश अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गणतंत्र दिवस समारोह के चलते जगह-जगह सुरक्षा के खास इतंजामात किए गए  हैं. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को 69वें गणतंत्र दिवस समारोहों के लिए सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध किए गए हैं. हजारों सुरक्षाकर्मियों को किसी भी आतंकी हमले या अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनात किया गया है. राजपथ से लाल किला तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है. आसियान देशों के नेता शुक्रवार को गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे. ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है, वहीं बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही है. 

हवाई क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए विमान-रोधी बंदूकों सहित हवाई सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं.  दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों के 60,000 जवानों को मध्य दिल्ली में तैनात किया गया है. 

यह भी पढे़ं : वायुसेना के शहीद गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को अशोक चक्र

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि किसी भी हमले को रोकने या संदिग्ध तौर पर हवा में उड़ने वाली वस्तुओं की पहचान के लिए ड्रोन-रोधी तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. सुरक्षाकर्मियों ने भीड़-भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अधिक महत्व वाले प्रतिष्ठानों को संवेदनशील स्थानों के रूप में चिन्हित किया है और उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं. 

VIDEO :  राष्ट्रपति ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी​
परिवर्तित मार्गों के प्रबंधन और गणमान्य लोगों को सुरक्षित तरीके से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने के लिए यातायात पुलिस ने 1500 कर्मियों की तैनाती की है. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से सुबह 10.35 बजे से दोपहर के सवा बारह बजे तक किसी भी वाणिज्यिक विमान का परिचालन नहीं किया जाएगा.

(इनपुट भाषा से)

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com