NDTV Khabar

अमरनाथ आतंकी हमला : सीआरपीएफ की दो बटालियन मौके पर भेजी गईं, 10 खास बातें

सीआरपीएफ की दो बटालियान मौके पर भेजी गई हैं. जानकारी के मुताबिक, बस में गुजरात के तीर्थयात्री सवार थे.

794 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमरनाथ आतंकी हमला : सीआरपीएफ की दो बटालियन मौके पर भेजी गईं, 10 खास बातें

खास बातें

  1. मृतकों को संख्या बढ़ने की आशंका, पुलिस पार्टी को भी निशाना बनाया गया
  2. रात 8: 20 पर हुआ हमला, अमरनाथ रास्ते की सुरक्षा बढ़ाई गई
  3. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम और गवर्नर से बात की
नई दिल्ली: जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमला हुआ है. आतंकियों ने एक बस को निशाना बनाया. हमले में सात तीर्थयात्री मारे गए हैं जबकि 25 अन्‍य घायल हैं. मृतकों को संख्या बढ़ने की आशंका है. आतंकियों ने पुलिस पार्टी को भी निशाना बनाया. सीआरपीएफ की दो बटालियान मौके पर भेजी गई हैं. जानकारी के मुताबिक, बस में गुजरात के तीर्थयात्री सवार थे.  हमले से जुड़े 10 खास तथ्य-

1.  बालटाल से लौट रही बस पर रात करीब 8:20 बजे यह हमला हुआ. आतंकी हमला करने के बाद फरार हो गए और सुरक्षाबलों ने उनकी तलाश के लिए अभियान शुरू कर दिया है.

2. यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ के कुछ जवान जब यात्रियों को बचाने के लिए घटनास्थल की ओर दौड़े तो उन पर भी आतंकियों ने गोलियां चलाई.

3. सीआरपीएफ जानकारी के मुताबिक, तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस तीर्थयात्रियों के जत्थे का हिस्सा नहीं थी.  

4. आतंकियों ने बस पर रात 8:20 मिनट पर गोलीबारी की.  उन्होंने पुलिस पार्टी को भी निशाना बनाया.

5. नेशनल कांफ्रेस के फारुख अब्दुल्ला ने NDTV से कहा, "यह वीभत्स हमला है. हर किसी को अपनी धार्मिक मान्यताओं को पूरा करने का अधिकार है. आतंकियों को उनके कृत्य के लिए माफ नहीं किया जाना चाहिए.

6. राज्य के पूर्व मुख्य उमर अब्दुल्ला ने कहा, "इस तरह के हमले को किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता.," 

7. अमरनाथ यात्रा भारी सुरक्षा के बीच 29 जून से पहलगाम और बालटाल के रास्ते प्रारंभ हुई थी. लगभग 1.3 लाख तीर्थयात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.  

8.  सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले को लेकर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को फोन किया.

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में शांतिपूर्ण अमरनाथ यात्रियों पर कायरतापूर्ण हमले पर दुख जताने के लिए शब्द नहीं हैं.  प्रधानमंत्री ने कहा, भारत इस तरह के कायरतापूर्ण हमलों और नफरत के नापाक मंसूबे के आगे कभी नहीं झुकने वाला.

10. रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने आतंकी हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अमरनाथ यात्रा पर आतंकवादी हमला सबसे निंदनीय कृत्य है.  यह घटना आतंकवाद खत्म करने के हमारे संकल्प को और मजबूत करेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement