NDTV Khabar

महज 2 घंटे के भीतर भूकंप के ताबड़तोड़ 9 झटकों से सहम गया अंडमान-निकोबार

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार सुबह दो घंटे के भीतर मध्यम दर्जे की तीव्रता वाले भूकंप के नौ झटके महसूस किए गए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महज 2 घंटे के भीतर भूकंप के ताबड़तोड़ 9 झटकों से सहम गया अंडमान-निकोबार

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

अंडमान-निकोबार महज 2 घंटे में भूकंप के नौ झटके से दहल गया. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार सुबह दो घंटे के भीतर मध्यम दर्जे की तीव्रता वाले भूकंप के नौ झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने यह जानकारी दी. भूकंप का पहला झटका सुबह 5.14 बजे आया जिसकी तीव्रता 4.9 थी इसके कुछ ही मिनटों के भीतर पांच तीव्रता वाले अन्य झटके महसूस किए गए.

भूकंप का अंतिम झटका सुबह 6.54 बजे महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 5.2 बताई गई है. गौरलतब है कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील क्षेत्र है. 

भूकंप आए तो क्या करें, क्या न करें
भूकंप आने के वक्त यदि आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें. जब तक झटके खत्म न हों, बाहर ही रहें. चलती गाड़ी में होने पर जल्द गाड़ी रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें. ऐसे पुल या सड़क पर जाने से बचें, जिन्हें भूकंप से नुकसान पहुंचा हो. भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं. मज़बूत टेबल या किसी फर्नीचर के नीचे पनाह लें. टेबल न होने पर हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें. घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें. बिस्तर पर हैं तो लेटे रहें, तकिये से सिर ढक लें. कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें, आमतौर पर इमारतों में बनी सीढ़ियां मज़बूत नहीं होतीं. झटके आने तक घर के अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें. 

टिप्पणियां

वीडियोः दिल्ली-NCR में बदला मौसम, नोएडा में गिरे ओले 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement