NDTV Khabar

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह के तीन मशहूर द्वीपों का नाम बदलेगी सरकार, जानें- क्या होगा इनका नया नाम

केंद्र सरकार ने रॉस, नील और हैवलॉक द्वीप का नाम बदलने का फैसला किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह के तीन मशहूर द्वीपों का नाम बदलेगी सरकार, जानें- क्या होगा इनका नया नाम

हैवलॉक द्वीप का नाम ब्रिटिश जनरल सर हेनरी हैवलॉक के नाम पर रखा गया है.

खास बातें

  1. तीनों द्वीप पर्यटन स्थल.
  2. हैवलॉक सबसे बड़ा द्वीप है.
  3. भाजपा सांसद ने पहले भी उठाई थी मांग
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के तीन द्वीपों के नाम बदलने जा रही है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक रॉस, नील और हैवलॉक द्वीप का नाम बदलने का फैसला किया गया है. रॉस द्वीप का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप, नील का बदलकर शहीद द्वीप और हैवलॉक का नाम बदलकर स्वराज द्वीप हो जाएगा. मार्च 2017 में भाजपा नेता ने राज्यसभा में मांग की थी कि मशहूर पर्यटन स्थल हैवलॉक द्वीप का नाम बदला जाए. एलए गणेशन ने कहा था कि 1857 में भारतीय देशभक्तों से लड़ने वाले एक व्यक्ति के नाम पर इस जगह का नामकरण शर्म की बात है.

हैवलॉक द्वीप का नाम ब्रिटिश जनरल सर हेनरी हैवलॉक के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने ब्रिटिश प्रशासन के दौरान भारत में सेवाएं दी थीं. यह केंद्र शासित प्रदेश का सबसे बड़ा द्वीप है. यह अंडमान और निकोबार में ही था, जहां साल 1943 में स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद की अस्थायी सरकार की स्थापना की थी. 


सेंटिनलीज जनजाति: तीर कमान और पत्थर हैं इनके हथियार, पढ़िए आखिर क्यों बाहरी दुनिया से रहते हैं अलग-थलग

 

VIDEO: दलित, मुसलमान के बाद हनुमान जी पर एक और जाति का ठप्पा, योगी के मंत्री ने कहा- वह जाट थे

बता दें, सीएम योगी के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने कई जगहों का नाम बदला है. यूपी में मुगल सराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनध्याल उपाध्याय, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज, फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया गया. फैजाबाद और इलाहाबाद का नाम बदले जाने के बाद भाजपा नेताओं ने और शहरों के नाम बदलने की मांग की थी. 

आगरा के एक भाजपा नेता ने मांग की थी कि आगरा का नाम बदलकर आगरवान या अग्रवाल किया जाना चाहिए. विधायक संगीत सोम ने मांग की थी कि मुजफ्फरनगर का नाम बदलकर लक्ष्मी नगर किया जाना चाहिए.

कांग्रेस का BJP पर हमला, हनुमान जी को मत छेड़ो, उनके वार से तीन राज्य तो चले गए, अभी भी नहीं समझे तो...

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में भी प्रचार के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर भाजपा सत्ता में आती है तो करीमनगर का नाम बदलकर करीमपुरम कर दिया जाएगा. इसके अलावा आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर भाजपा जीत हासिल करेगी तो हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर कर दिया जाएगा. वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने पिछले महीने कहा था कि 2019 लोकसभा चुनाव से पहले अहमदाबाद का नाम बतलकर कर्णावती कर दिया जाएगा.

(इनपुट-एएनआई)

टिप्पणियां

2018 में कहां-कहां दरकी PM नरेंद्र मोदी की दीवार : वे चुनाव, जो BJP ने गंवाए...
 

VIDEO- अंडमान के हैवलॉक आइलैंड के लजीज जायके



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement