NDTV Khabar

ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स की ताज़ा रैंकिंग में आंध्र प्रदेश पहले नंबर पर

रहन-सहन की दृष्टि से सबसे आसान राज्यों में ओडिशा को दूसरा और मध्यप्रदेश को तीसरा स्थान मिला

108 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स की ताज़ा रैंकिंग में आंध्र प्रदेश पहले नंबर पर

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. तीनों राज्यों को बेस्ट परफार्मिंग स्टेट्स का अवार्ड दिया गया
  2. अगस्त में 111 शहरों की "ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स" जारी हुई थी
  3. इंडेक्स में 15 अलग-अलग केटेगरी में 78 मानक शामिल
नई दिल्ली:

ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स की ताज़ा रैंकिंग में आंध्र प्रदेश को पहला नंबर मिला है, जबकि ओडिशा को दूसरा और मध्यप्रदेश को तीसरा रैंक मिला है.

इन तीनों राज्यों को अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन के तहत सोमवार को बेस्ट परफार्मिंग स्टेट्स का अवार्ड दिया गया. इसकी घोषणा करते हुए शहरी विकास मंत्री हरदीप पूरी ने कहा कि ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स एक महत्वपूर्ण पहल है जिससे अलग-अलग शहरों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर खुद को आंकने का मौका मिलता है.

गत 13 अगस्त को मंत्रालय ने 111 शहरों का "ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स" जारी किया था. इसके तहत सभी शहरों को 100 नंबर के स्केल पर आंका गया था जिसमें सबसे ज्यादा 45 अंक बुनियादी ढांचे को दिया गया था. शहरों की सूची में पुणे को पहला नंबर जबकि नवी मुंबई को दूसरा और ग्रेटर मुंबई को तीसरा स्थान मिला था. लिस्ट में तिरुपति चौथे और चंडीगढ़ पांचवे नंबर पर रहा था.

यह भी पढ़ें : स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 : यह हैं देश के सबसे साफ-सुथरे शहर


ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स में 15 अलग-अलग केटेगरी में 78 मानक शामिल किए गए हैं. राज्यों और शहरों की रैंकिंग तय करने के दौरान इन पैमानों पर उनके परफॉरमेंस का आकलन किया जाता है. इनमें शासन प्रणाली, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, परिवहन, साफ पीने के पानी की सप्लाई, वेस्ट-वाटर मैनेजमेंट, बिजली की सुविधा सहित पर्यावरण की स्थिति जैसे मानक शामिल हैं.

टिप्पणियां

VIDEO : यह 20 शहर बनेंगे स्मार्ट

शहरी विकास मंत्री ने कहा की ईज़ ऑफ लिविंग इंडेक्स के जरिए कोशिश शहरों को स्थायी विकास की ओर ले जाना है जिससे आम लोगों को अच्छी और बुनियादी सुविधाए मुहैया कराई जा सकें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement