भारत दौरे पर आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कश्मीर के हालात पर कही ये बात

जर्मन चांसलर की यह टिप्पणी ऐसे समय में आयी है जब अमेरिका समेत कुछ विदेशी सांसदों ने अगस्त में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के लिए अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद सरकार द्वारा लगायी पाबंदियों पर चिंता जतायी है.

भारत दौरे पर आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कश्मीर के हालात पर कही ये बात

खास बातें

  • तीन दिवसीय दौरे पर भारत आईं हैं एंजेला मर्केल
  • शुक्रवार को पीएम मोदी के साथ की द्विपक्षीय वार्ता
  • भारत और जर्मनी के बीच 11 समझौतों पर हुए हैं हस्ताक्षर
नई दिल्ली:

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘विशेष बैठक' से पूर्व शुक्रवार को जर्मन मीडिया से कहा कि कश्मीर में मौजूदा स्थिति ‘‘स्थायी नहीं'' है और निश्चित ही इसे बदलने की आवश्यकता है. इससे पहले मोदी और मर्केल ने शुकवार को पांचवें भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विमर्श (आईजीसी) की सह-अध्यक्षता की. हालांकि, आईजीसी के दौरान कश्मीर स्थिति पर चर्चा नहीं की गई और सूत्रों के अनुसार, मर्केल को ‘विशेष बैठक'' के दौरान जम्मू कश्मीर पर मोदी की योजनाओं से अवगत होने का मौका मिल सकता है. 

भारत-जर्मनी के बीच 11 समझौतों पर दस्तखत, PM मोदी ने कहा- हमारे बीच विश्वास और मित्रतापूर्ण संबंध

जर्मन सूत्रों ने मर्केल के हवाले से कहा, ‘‘चूंकि इस समय कश्मीर में स्थिति स्थायी और अच्छी नहीं है तो इसे निश्चित तौर पर बदलने की आवश्यकता है.'' जर्मन चांसलर की यह टिप्पणी ऐसे समय में आयी है जब अमेरिका समेत कुछ विदेशी सांसदों ने अगस्त में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के लिए अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद सरकार द्वारा लगायी पाबंदियों पर चिंता जतायी है. 

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल दिल्ली पहुंचीं, शुक्रवार को पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद मोदी और मर्केल ने शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर दोनों पक्षों के चुनिंदा मंत्रियों तथा अधिकारियों की मौजूदगी में मुलाकात की. बैठक में भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल तथा विदेश सचिव विजय गोखले ने भाग लिया.

VIDEO: पीएम मोदी ने बोले- मर्केल ने दोनों देशो के बीच संबंधों को प्रगाढ़ किया
  



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)