यह ख़बर 21 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पूनिया ने खेल रत्न के लिए लॉबिंग करने को कहा था : अंजलि भागवत

खास बातें

  • स्टार निशानेबाज और खेल रत्न चयन पैनल में शामिल अंजलि भागवत ने खुलासा किया कि चक्का फेंक की एथलीट कृष्णा पूनिया ने समिति की बैठक से एक दिन पहले फोन करके उनके लिए लॉबिंग करने को कहा था।
नई दिल्ली:

स्टार निशानेबाज और खेल रत्न चयन पैनल में शामिल अंजलि भागवत ने बुधवार को खुलासा किया कि चक्का फेंक की एथलीट कृष्णा पूनिया ने समिति की बैठक से एक दिन पहले फोन करके उनके लिए लॉबिंग करने को कहा था। भागवत ने कहा, ‘पैनल की बैठक से एक दिन पहले उसने (पूनिया) मुझे फोन करके खेल रत्न के लिए अपने नाम की सिफारिश करने के लिए कहा।’

भागवत ने कहा कि पूनिया का यह कहना सही नहीं है कि उन्होंने आखिरी क्षणों में सूची में बदलाव करके विश्व चैंपियन निशानेबाज रंजन सोढ़ी का नाम शामिल करवाया था। उन्होंने कहा, ‘यह पूनिया की ओछी हरकत है जो सार्वजनिक तौर पर कह रही है कि मैंने सूची में बदलाव किया था।’

सोढ़ी के नाम की सिफारिश पिछले सप्ताह खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गई थी। इस पर विवाद पैदा हो गया था क्योंकि पैनल के कुछ सदस्यों ने चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे। पता चला है कि जब पैनल के अधिकतर सदस्यों ने खेल रत्न के लिए मतदान का फैसला किया था तब सोढ़ी का नाम सूची में शामिल नहीं था।

चयन पैनल के एक सदस्य ने कहा था कि पैनल के 12 में से 11 सदस्यों ने पूनिया और लंदन परालिम्पिक खेलों में रजत पदक जीतने वाले एचएन गिरिशा का नाम मतदान के लिए चुना था।

रिपोर्टों के अनुसार भागवत के बैठक में देर से आने के बाद परिदृश्य बदला और गिरिशा का नाम हटा दिया गया। इसके बाद सोढ़ी और पूनिया के बीच मतदान हुआ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूनिया के नाम पर विचार करने की मांग के बीच खेलमंत्री जितेंद्र सिंह ने इस मसले पर अपने सचिव पीके देब के साथ चर्चा की। लेकिन, मंत्रालय ने साफ संकेत दिए है कि पुरस्कार के लिए नामित खिलाड़ियों की मूल सूची में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।