यह ख़बर 01 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अन्ना का हर आंदोलन में देंगे साथ : अरविंद केजरीवाल

खास बातें

  • दिल्ली के तिवारी भवन में अन्ना हजारे से मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अन्ना और हमारी मंजिल एक ही है। अरविंद के साथ मनीष सिसौदिया भी थे।
नई दिल्ली:

दिल्ली के तिवारी भवन में अन्ना हजारे से मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल ने साफ किया उनके और अन्ना के बीच किसी भी तरह के विवाद की बात बेबुनियाद है और वह अन्ना के हर आंदोलन में उनके साथ हैं, लेकिन उनके बयान से यह भी साफ हो गया कि केजरीवाल को राजनैतिक पार्टी बनाने के मसले पर अन्ना का साथ नहीं मिला है। केजरीवाल ने कहा कि उनकी राहें भले ही जुदा हों, लेकिन मंजिल एक है। केजरीवाल 2 अक्टूबर को अपनी राजनैतिक पार्टी के बारे में कुछ अहम ऐलान कर सकते हैं। इस बीच केजरीवाल और सिसौदिया के मिलने के तुरंत बाद अन्ना से मिलने किरण बेदी भी पहुंची।

उधर, अन्ना हजारे ने भी दिल्ली में एक नई टीम बनाने की कवायद शुरू कर दी है। वह आज दिल्ली में रिटायर्ड सेना के अधिकारियों, आईएएस और आईपीएस अधिकारियों से बात करेंगे और इसके बाद वे अपनी आगे की रणनीति तय करेंगे।


वैसे, एक दिन पहले ही अन्ना अपने ब्लॉग पर इशारों-इशारों में केजरीवाल पर निशाना साधते हुए लिख चुके थे कि राजनीति से भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का नुकसान हो रहा था। ब्लॉग में उन्होंने लिखा कि कुछ लोगों ने कहा था कि अन्ना कह दें तो वह चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन फिर भी लड़ रहे हैं और आंदोलन पर असर पड़ा है, क्योंकि कुछ लोग सियासी राह पर चलना चाहते हैं। अन्ना के साथ अब टीम अन्ना तो रही नहीं, लेकिन नई टीम बनती नजर आती है। किरण बेदी जैसे कुछ पुराने चेहरे जरूर साथ हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्ना और केजरीवाल के रिश्तों के बारे में बात करें तो केजरीवाल अपनी लड़ाई अलग लड़ रहे हैं हालांकि वह अभी तक कैमरे पर कुछ भी कहने से इनकार करते रहे हैं, लेकिन तहलका को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कह दिया कि सियासी पार्टी अन्ना बनाना चाहते थे। एनडीटीवी को पता चला है कि टीम केजरीवाल यह नहीं मानती कि राजनीति से आंदोलन को नुकसान हुआ है। उसे लगता है कि केजरीवाल और अन्ना के बीच की दरार से भ्रष्टाचार मुहिम को ठेस पहुंची है। अब यह बात पक्की है कि केजरीवाल पार्टी बनाएंगे, लेकिन अन्ना के नाम और साथ के बिना उनकी मुहिम कितनी कामयाब होगी इसकी फिक्र केजरीवाल समर्थकों को भी जरूर होगी। सिर्फ जलते हुए मुद्दे ही काफी नहीं होंगे।