बस्तर के विकास के लिए 25 मई से शुरू होगा माओवाद विरोधी अभियान

रायपुर:

'सलवा जुडूम' के संस्थापक महेंद्र कर्मा के बेटे छविंद्र कर्मा और खत्म हो चुके इस माओवादी विरोधी सिविल मिलिशिया के कई नेता 25 मई को बस्तर में माओवादी विरोधी अभियान शुरू करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान का लक्ष्य क्षेत्र का विकास है।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश सचिव छविंद्र और पूर्व 'सलवा जुडूम' आंदोलन के दो प्रमुख चेहरों- चैतराम अत्तामी और सुखदेव ताती ने 'विकास संघर्ष समिति' बनाई है, जिसके तहत उन्होंने बस्तर के विकास के लिए संघर्ष करने की योजना बनाई है।

छविंद्र ने कहा, 'पिछले सप्ताह पूर्व सलवा जुडूम के नेताओं और समान सोच वाले लोगों के साथ बैठक के बाद हमने माओवादियों का मुकाबला करने के लिए 'विकास संघर्ष समिति' बनाई। मैं, चैतराम अत्तामी और सुखदेव ताती समिति के संरक्षक नामित किए गए हैं।'

हालांकि उन्होंने इस अभियान को सलवा जुडूम का दूसरा चरण कहने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, 'यह शांतिपूर्ण होगा। हम लोगों के बीच इस बात की जागरूकता फैलाएंगे कि कैसे माओवाद ने इस क्षेत्र के विकास पर असर डाला है। साथ ही, हम अलग-थलग पड़े आदिवासी भाइयों से मुख्यधारा से जुड़ने एवं विकास में योगदान करने की भी अपील करेंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक दशक पहले उनके पिता महेंद्र कर्मा ने सलवा जुडूम आंदोलन शुरू किया था, जिसे मुख्यमंत्री रमन सिंह और बीजेपी ने समर्थन दिया। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने जब आदेश दिया कि माओवाद के खिलाफ आदिवासी युवकों की विशेष पुलिस अधिकारी के रूप में तैनाती अवैध है तब सलवा जुडूम को खत्म कर दिया गया।