NDTV Khabar

DIG अपर्णा कुमार ने की नॉर्थ अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी को फतह, ये है अगला टारगेट

उत्तरी अमेरिका की माउंट देनाली फतह कर सेवन समिट पूरा करके आईटीबीपी अधिकारी डीआईजी अपर्णा कुमार भारत पहुंचीं. 20,310 फ़ीट ऊंची उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी का समिट कर सेवन समिट चैलेंज पूरा करके वह भारत पहुंची.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
DIG अपर्णा कुमार ने की नॉर्थ अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी को फतह, ये है अगला टारगेट

डीआईजी अपर्णा कुमार

नई दिल्ली:

उत्तरी अमेरिका की माउंट देनाली फतह कर सेवन समिट पूरा करके आईटीबीपी अधिकारी डीआईजी अपर्णा कुमार भारत पहुंचीं. 20,310 फ़ीट ऊंची उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी का समिट कर सेवन समिट चैलेंज पूरा करके वह भारत पहुंची. आईटीबीपी में तैनात डीआईजी अपर्णा कुमार को डीजी एस एस देसवाल ने बल मुख्यालय नई दिल्ली में सम्मानित किया. डीजी ने अपर्णा कुमार को सम्मानित करते हुए कहा कि निश्चित रूप से आइटीबीपी और पूरे देश के लिए यह सम्मान की बात है कि पहली आईपीएस व आईटीबीपी अधिकारी ने सेवन समिट चैलेंज सफलतापूर्वक पूर्ण कर इतिहास रचा है.

'सर्वश्रेष्ठ तहसीलदार' के घर ACB का छापा, 93.5 लाख नकद, 400 ग्राम सोना बरामद

अपर्णा कुमार ने प्राथमिक पर्वतारोहण कोर्स का प्रशिक्षण अटल बिहारी वाजपेई इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग से मनाली 2013 में और एडवांस पर्वतारोहण कोर्स जुलाई 2014 में पूर्ण किया. अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो तंजानिया पर अगस्त 2014 में पर्वतारोहण अभियान किया. ऑस्ट्रेलिया और ओशिनिया की सबसे ऊंची चोटी कार्ड्स पिरामिड, इंडोनेशिया पर नवंबर 2014 में समिट किया.


टिप्पणियां

कांग्रेस के नए मुखिया को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'हमने नहीं सोचा था कि राहुल गांधी...'

जनवरी, 2015 में साउथ अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट अकंकागुआ, अर्जेंटीना में और अगस्त 2015 में यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस, रूस में चढ़ाई की. अंटार्टिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट विंसन मैसिफ पर सफलता पूर्ण आरोहण मई 2016 में विश्व और एशिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर नॉर्थ साइड से सितंबर 2017 में विश्व की आठवीं सबसे ऊंची चोटी माउंट मानस्लू जो कि नेपाल में स्थित है, उसके बाद 13 जनवरी 2019 को साउथ पोल पर पहुंची. जून, 2019 में माउंट देनाली उत्तरी अमेरिका पहुंची और अब  अपर्णा ‘द एक्सप्लोरर ग्रैंड स्लैम' 07 समिट के लिए बाकी बचे नार्थ पोल को लक्ष्य बना रही हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement