अगस्ता केस : राहुल गांधी के करीबी की किरीट सोमैया को चेतावनी, 'माफी मांगिये वरना केस करूंगा'

अगस्ता केस : राहुल गांधी के करीबी की किरीट सोमैया को चेतावनी, 'माफी मांगिये वरना केस करूंगा'

बीजेपी सांसद किरीट सोमैया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राहुल गांधी के एक प्रमुख सहयोगी ने अगस्तावेस्टलैंड डील के बारे में अपने खिलाफ टिप्पणियों को लेकर बीजेपी सांसद किरीट सोमैया को चेतावनी दी है। 37 वर्षीय कनिष्क सिंह ने कहा है कि यदि सोमैया ने इन टिप्पणियों को लेकर माफी नहीं मांगी तो वे उन पर केस करेंगे।

सौमैया ने पिछले सप्ताह संसद और संसद के बाहर कनिष्क का उनके परिवार के जरिये अगस्ता मामले से संबंध बताया था। कनिष्क को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का करीबी माना जाता है। सोमैया ने कहा था कि 2009 में कनिष्क के रिश्तेदारों के स्वामित्व वाली रियल एस्टेट कंपनी एम्मार-एमजीएफ ने अगस्ता के लिए प्रमुख बिचौलिये को अपने निदेशक मंडल में स्‍थान दिया था।सिंह ने इससे पहले कहा था कि एम्मार को संचालित करने वाले इन रिश्तेदारों से उनका कोई लेना-देना नहीं है। कंपनी ने अपने विस्तृत बयान में यह भी कहा है कि इटली के गुइडयो हश्के ने दो माह तक निदेशक के रूप में दो माह सेवाएं दी, वे बोर्ड की बैठकों में हिस्‍सा लेने के लिए कभी उसके ऑफिस नहीं आए। गौरतलब है कि अगस्ता एंग्लो-इतालवी रक्षा निर्माता कंपनी है।

हश्‍के को पिछले माह मिलान के कोर्ट ने वर्ष 2010 में भारत में 3600 करोड़ रुपये की 12 हेलीकॉप्टर की डील में अगस्ता की ओर से घूस देने का दोषी करार दिया था। इटली में  जांच के गति पकड़ने के बाद इस डील को वर्ष 2014 में रद्द कर दिया गया था। इटली के जिस जज ने हश्के सहित अगस्ता के अधिकारियों को दोषी करार दिया था, उसने हश्के के पत्र को भी पढ़ा था जिसमें राहुल गांधी की मां, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी का भी जिक्र था। सत्तारूढ़ बीजेपी ने कहा है कि मिलान के फैसले ने साबित किया है कि इन पत्रों को हल्के में नहीं लिया जा सकता। सोमैया ने यह भी कहा था कि राहुल गांधी ने एम्मार-एमजीएफ के स्‍वामित्व वाले दिल्‍ली के एक मॉल में शॉप खरीदीं। इसकी पुष्ट‍ि चुनावों के पहले राहुल की ओर से दिए गए संपत्ति के विवरण में हुई। सोमैया का आरोप था कि ये शॉप वापस रियल एस्टेट कंपनी को अप्रत्याशित लाभ पर बेची गईं और एम्मार की ओर से सिंह ने इसमें मदद की।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com