NDTV Khabar

जलियांवाला बाग कांड के बारे में जानकर हैरान रह गए ब्रिटेन के आर्कबिशप, बोले- मुझे शर्म आती है और...

ब्रिटेन के कैंटरबरी के आर्कबिशप ने मंगलवार को अमृतसर के जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने त्रासदी पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह वहां किए गए अपराध से बेहद शर्मिंदा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जलियांवाला बाग कांड के बारे में जानकर हैरान रह गए ब्रिटेन के आर्कबिशप, बोले- मुझे शर्म आती है और...

ब्रिटेन स्थित कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी जलियावाला बाग स्मारक के सामने हुए नतमस्तक

खास बातें

  1. आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी जलियावाला बाग स्मारक के सामने हुए नतमस्तक
  2. ब्रिटेन स्थित कैंटरबरी के आर्कबिशप हैं जस्टिन वेल्बी
  3. कहा कि वह वहां किए गए अपराध से बेहद शर्मिंदा हैं
पंजाब:

ब्रिटेन के कैंटरबरी के आर्कबिशप ने मंगलवार को अमृतसर के जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने त्रासदी पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह वहां किए गए अपराध से बेहद शर्मिंदा हैं. स्मारक पर एक विशाल सभा का आयोजन भी हुआ जहां आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी ने एक प्रार्थना भी पढ़ी, जिसमें भयानक अत्याचार के लिए भगवान से उन्होंने माफी भी मांगी. आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी ने कहा, "आपको याद है कि उन्होंने क्या किया है और उनकी स्मृति जीवित रहेगी. मुझे शर्म आती है और यहां किए गए अपराध के लिए खेद है, एक धार्मिक नेता के रूप में मैं इस दुखद घटना पर शोक व्यक्त करता हूं."

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने जलियांवाला बाग विधेयक का किया विरोध, बीजेपी ने भी दिया जवाब

t3oj8618


आर्कबिशप वेल्बी ने मंगलवार को ट्वीट में लिखा, "मुझे आज अमृतसर में हुए भीषण जलियांवाला बाग नरसंहार के स्थल पर जाकर शोक, विनम्रता और गहरा शर्म का एहसास हुआ है. 1919 में यहां बड़ी संख्या में सिखों के साथ-साथ हिंदू, मुस्लिम और ईसाई भी मारे गए.'' कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन पोर्टल वेल्बी ने मंगलवार को जलियांवाला बाग की यात्रा के दौरान यहां हुए नुकसान, क्रोध व यातना के लिए दुख जताया और प्रार्थना की. जलियांवाला बाग ब्रिटिश काल में हुए नरसंहार की याद दिलाता है.

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि उनकी पहली प्रतिक्रिया अभी भी दुख, नुकसान व क्रोध सह रहे लोगों के लिए ईश्वर से प्रार्थना करना है. उन्होंने कहा, "प्रार्थना का मतलब मेरी उन कार्यो की तरफ प्रतिबद्धता है जो संस्कृति व धर्म के विभाजन को पाटने का कार्य करते हैं."

जलियांवाला बाग का लंदन में लिया था बदला, गोलियों से उड़ा दिया था जरनल डायर को, जानिए कौन थे उधम सिंह

टिप्पणियां

आर्कबिशप अपनी पत्नी कैरोलीन के साथ पहुंचे थे. यह शहर हरमंदिर साहिब के नाम से भी जाना जाता है. हरमंदिर साहिब सिखों का पवित्र मंदिर है, जिसे स्वर्ण मंदिर के नाम से जानते हैं.

Video: PM के तंज़ पर कांग्रेस का जवाब, 'वो खुद क्‍यों नहीं पहुंचे'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement