NDTV Khabar

जवानों को दीवाली का तोहफा, सैटेलाइट फोन से 1 रुपये की दर से घरवालों से कर सकेंगे बात 

केंद्र सरकार ने दीवाली के मौके पर घर से दूर रहकर देश की सेवा कर रहे जवानों को एक तोहफा दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जवानों को दीवाली का तोहफा, सैटेलाइट फोन से 1 रुपये की दर से घरवालों से कर सकेंगे बात 

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा ने की घोषणा
  2. अब तक हम मिनट के लिए पांच रुपये चुकाने पड़ते थे
  3. 500 रुपये के मंथली रेंटल से भी मिलेगी निजात
नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दीवाली के मौके पर घर से दूर रहकर देश की सेवा कर रहे जवानों को एक तोहफा दिया है. सैन्य और अर्धसैन्यकर्मी 19 अक्टूबर यानी दीवाली के दिन से सैटेलाइट फोन से एक रुपये प्रति मिनट की दर से अपने घरवालों से बात कर सकेंगे. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : 7वां वेतन आयोग : भारतीय जवानों को जल्‍द मिलेगा दिवाली का तोहफा! टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि जवान दीवाली के दिन से इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से जवानों को यह दीवाली गिफ्ट है. अब वे लंबे समय तक अपनों से बात कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी सेवाओं के अब तक फिलहाल 5 रुपये प्रति मिनट लगते थे. हालांकि कुछ जगह एक रुपये में भी यह सेवा उपलब्ध है. 

VIDEO: जवानों के लिए दीवाली का तोहफा जल्द
टेलीकॉम मंत्री ने कहा कि सैटेलाइट फोन पर अब तक सैनिकों को मासिक तौर पर 500 रुपये का भुगतान करना पड़ता था. इसके अलावा कॉल चार्ज के तौर पर उन्हें 5 रुपये प्रति मिनट देना पड़ता था. सरकार ने अब कॉल रेट को 5 रुपये प्रति मिनट से घटाकर 1 रुपये प्रति मिनट कर दिया है. अब 500 रुपये का मासिक चार्ज पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कॉल दरें कम करने के लिए ट्वीट कर मनोज सिन्हा का शुक्रिया अदा किया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement