यह ख़बर 16 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

शहीद हेमराज के परिजनों को मिलेगा पूरा हक : सेनाध्यक्ष

खास बातें

  • जनरल सिंह ने कहा, मेरा पूरा आश्वासन है कि शहीद हेमराज के परिवार की ओर से जो भी मांग होगी, उसे सेना पूरा करेगी। परिजनों को उनका पूरा हक दिलाया जाएगा।
नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के निकट पाकिस्तानी सैनिकों के हमले में शहीद हुए लांस नायक हेमराज के परिजनों से मिलने बुधवार को सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह उत्तर प्रदेश के मथुरा पहुंचे। उन्होंने कहा कि हेमराज के परिवार का पूरा ख्याल रखा जाएगा और उन्हें पूरा हक दिलाया जाएगा।

पत्नी सुरजीत कौर के साथ मथुरा जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर हेमराज के गांव-शेरनगर पहुंचे सेनाध्यक्ष जनरल सिंह ने कहा, मैं हेमराज के परिवार को बताने आया हूं कि वह हमारे परिवार का हिस्सा हैं। सेना और पूरा देश उनके सपूत की कुर्बानी की कद्र करता है और हमेशा करता रहेगा।

जनरल सिंह ने कहा, मेरा पूरा आश्वासन है कि शहीद हेमराज के परिवार की ओर से जो भी मांग होगी, उसे सेना पूरा करेगी। परिजनों को उनका पूरा हक दिलाया जाएगा।

सेना प्रमुख करीब 20 मिनट तक वहां रुके। उन्होंने कहा कि परिजनों की कुछ मांगों और गांव के विकास को लेकर वह केंद्र तथा राज्य सरकार से बातचीत करेंगे।

परिजनों ने गांव में हेमराज की मूर्ति स्थापित करने की मांग भी की है। साथ ही वे पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग कर रहे हैं। इस बारे में पूछे जाने पर सेनाध्यक्ष ने कहा कि सेना अपना काम कर रही है।

जनरल सिंह ने पाकिस्तान के इस दावे से इंकार किया कि भारतीय सेना के हमले में उसके एक सैनिक की मौत हो गई। सेना प्रमुख ने कहा कि यदि पाकिस्तान का कोई सैनिक मारा भी गया होगा तो वह जवाबी कार्रवाई में मारा गया होगा। भारतीय सैनिक एलओसी पार नहीं करते।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार के उस बयान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत-पाकिस्तान के रिश्ते दो दशक पीछे चले गए हैं। सेना प्रमुख ने कहा, मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है।