NDTV Khabar

पूर्वी लद्दाख में सेना का 'ध्रुव' हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, दो वरिष्ठ अधिकारी बाल-बाल बचे

जम्मू-कश्मीर के पूर्वी लद्दाख में मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे सेना का एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर 'ध्रुव' दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

104 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्वी लद्दाख में सेना का 'ध्रुव' हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, दो वरिष्ठ अधिकारी बाल-बाल बचे

सेना का 'ध्रुव' हेलीकॉप्टर पूर्वी लद्दाख में हादसे का शिकार हो गया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पूर्वी लद्दाख सेक्टर में मंगलवार को सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. सेना के एक अधिकारी के मुताबिक इस पर सवार सभी लोग सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि पूर्वी लद्दाख सेक्टर में उड़ रहा एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव दोपहर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जम्मू-कश्मीर के पूर्वी लद्दाख में मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे सेना का एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर 'ध्रुव' दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे में हेलीकॉप्टर पर सवार सेना के एक लेफ्टिनेंट जनरल, एक मेजर जनरल और पायलट सुरक्षित हैं. यह हादसा तोग्सतालू हेलीपैड के पास हुआ. 14वीं कोर के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके उपाध्याय और तीसरे डिवीजन के प्रमुख मेजर जनरल सवनीत सिंह हेलीकॉप्टर पर सवार थे.

यह भी पढ़ें: सुखोई विमान हादसा : भारतीय वायुसेना ने दो पायलटों की मौत की पुष्टि की

गौरतलब है कि सेना के 14वीं कोर के जिम्मे सियाचिन ग्लेशिय़र से लेकर पूरा लद्दाख इलाका आता है. आसान शब्दों में कहें तो चीन और पाकिस्तान से मिलने वाली चुनौती का सामना इसी कोर के जिम्मे है. इस हादसे की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्कवायरी का आदेश दे दिया गया है. अब तक ध्रुव हेलीकॉप्टर के 19 हादसे हो चुके हैं. ये हेलीकॉप्टर थल सेना और वायुसेना में तैनात हैं.

VIDEO : दिल्ली एयरपोर्ट पर आपस में टकराने से बचे दो विमान
सियाचिन और लद्दाख में ये हेलीकॉप्टर काफी कारगर हैं. वहां की ऊंचाई और चुनौतीपूर्ण मौसम के बीच यही हेलीकॉप्टर ठीक से काम कर पाते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement