कश्मीर में सेना के कोचिंग सेंटर से 28 युवाओं ने आईआईटी जेईई परीक्षा में बाजी मारी

कश्मीर में सेना के कोचिंग सेंटर से 28 युवाओं ने आईआईटी जेईई परीक्षा में बाजी मारी

सेना अब इस सुपर 40 को सुपर 50 में बदलने जा रही है

नई दिल्‍ली:

बिहार के सुपर 30 की तर्ज पर बने सेना के कश्मीर सुपर 40 ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. जम्मू कश्मीर के युवाओं को इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए परीक्षा की तैयारी के लिए बने इस सुपर 40 से इस बार 26 लड़कों और दो लड़कियों ने आईआईटी जेईई मेन परीक्षा में सफलता हासिल की है. 78 फिसदी सफलता के औसत के साथ सेना का कश्मीर 40 आईआईटी के लिए देश का बेहतरीन कोचिंग सेंटर बन चुका है. इस सेंटर में सफल हुए 28 छात्रों में नौ दक्षिण कश्मीर, दस उत्तर कश्मीर, सात करगिल व लद्दाख और दो जम्मू के हैं. ये पहला बैच था जिसमें से कश्मीर घाटी की पांच लड़कियों को दिल्ली में भी कोचिंग दी गई थी जिनमें से दो ने क्वालिफाई किया है.

पिछले साल से कश्मीर में चल रहे खराब हालात के बावजूद सेना ने कोचिंग पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ने दिया. श्रीनगर में चलने वाला सेना का ये कोचिंग सेंटर पूरी तरह नि:शुल्क है जिसमें खाने पीने से लेकर रहने तक का इंतजाम है. इसके लिए छात्रों का चयन अप्रैल-मई में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है. इसमें चयन होने के बाद छात्रों को आईआईटी जेईई के अलावा दूसरे इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है.

सेना के मुताबिक इस बार बेहतर रिजल्ट की वजह छात्रों का बेहतर तरीके से चयन, अच्छी कोचिंग, अच्छा माहौल और बेहतर गाइडेंस है. यही वजह है कि सेना अब इस सुपर 40 को सुपर 50 में बदलने जा रही है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com