NDTV Khabar

राहुल गांधी ने आर्टिकल 370 पर किया ट्वीट, बोले- जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांटकर...

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया है. जिसमें मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्र उसके लोगों से बनता है, जमीन के टुकड़ों से नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राहुल गांधी ने आर्टिकल 370 पर किया ट्वीट, बोले- जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांटकर...

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. लोकसभा में आर्टिकल 370 को लेकर हो रही बहस
  2. राहुल गांधी ने इस मसले पर किया ट्वीट
  3. ''राष्ट्र उसके लोगों से बनता है, जमीन के टुकड़ों से नहीं''
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया है. जिसमें मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्र उसके लोगों से बनता है, जमीन के टुकड़ों से नहीं. राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा, ''जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांटकर, चुने हुए प्रतिनिधियों को जेल में डालकर और संविधान का उल्लंघन करके देश का एकीकरण नहीं किया जा सकता. देश उसकी जनता से बनता है न कि जमीन के टुकड़ों से. सरकार द्वारा शक्तियों का दुरुपयोग राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए घातक साबित होगा.''

J&K पुनर्गठन बिल को कांग्रेस ने संवैधानिक त्रासदी बताया, अमित शाह बोले- जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग


इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार की सुबह में प्रतिक्रिया दिया. उन्होंने NDTV से कहा कि चूंकि वह अब पार्टी के अध्यक्ष नहीं है इसलिए वह इस मुद्दे पर बैठक नहीं बुला सकते. सूत्रों से मिला जानकारी के अनुसार धारा 370 हटाए जाने को लेकर पहले कांग्रेस पार्टी के अंदर स्थिति साफ नहीं थी लेकिन अब पार्टी में इस फैसले का विरोध करने पर सहमति बन गई है. कांग्रेस के अनुसार जिस तरह से इस धारा को हटाया गया है वह तरीका सही नहीं है. 

गौरतलब है कि कांग्रेस के सीनियर नेता जनार्दन द्विवेदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित क्षेत्रों में बांटने के केंद्र सरकार के कदम का समर्थन किया और अपनी पार्टी के रुख के विपरीत राय रखते हुए कहा कि सरकार ने एक 'ऐतिहासिक गलती' सुधारी है. द्विवेदी ने कहा कि यह राष्ट्रीय संतोष की बात है कि स्वतंत्रता के समय की गई गलती को सुधारा गया है. उन्होंने कहा कि यह बहुत पुराना मुद्दा है. स्वतंत्रता के बाद कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नहीं चाहते थे कि अनुच्छेद 370 रहे. मेरे राजनीतिक गुरु राम मनोहर लोहिया शुरू से ही अनुच्छेद 370 का विरोध करते थे. मेरे व्यक्तिगत विचार से तो यह एक राष्ट्रीय संतोष की बात है. 

आर्टिकल 370 पर लोकसभा में कांग्रेसी नेता मनीष तिवारी ने मोदी सरकार को घेरा, उठाए ये सवाल

टिप्पणियां

ध्यान हो कि सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने संबंधी अनुच्छेद 370 समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने का फैसला किया है. इससे संबंधित दो संकल्पों एवं एक विधेयक को सोमवार को राज्यसभा की मंजूरी मिल गयी. विधेयक के पक्ष में 125 वोट और विपक्ष में 61 वोट पड़े. वहीं एक सदस्य गैर हाजिर रहा.

VIDEO: लोकसभा में पेश हुआ जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement