NDTV Khabar

फ्रांस में भारत के मौजूदा राजदूत अरुण सिंह बनेंगे अमेरिका में राजदूत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली: भारत सरकार ने फ्रांस में अपने मौजूदा राजदूत अरुण सिंह को अमेरिका में अगले राजदूत के तौर पर चुना है और इस संदर्भ में अमेरिकी सरकार को सूचना भेजी गई है।

सिंह 1979 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और वह इस पद पर एस. जयशंकर की जगह लेंगे। जयशंकर इसी साल 28 जनवरी को विदेश सचिव नियुक्त हुए हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, सरकार बहरीन में भारतीय राजदूत मोहन कुमार को सिंह की जगह फ्रांस में राजदूत बनाने पर विचार कर रही है।

सरकार पहले ही अमेरिकी सरकार के पास सिंह को नामित करते हुए सूचनापत्र भेज चुकी है और इस पर ओबामा प्रशासन से जवाब का इंतजार है।

बहरहाल, अधिकारियों ने कहा कि इसी साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित पेरिस दौरे के बाद अरुण सिंह अमेरिकी राजदूत के तौर पर जिम्मेदारी संभालेंगे। मोदी अप्रैल महीने में कनाडा जा सकते हैं और इस दौरान जाते वक्त वह जर्मनी और लौटते समय पेरिस में रुक सकते हैं।

अरुण सिंह विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान, ईरान और अफगानिस्तान प्रभाग के प्रभारी संयुक्त सचिव रहे हैं। वह जापान और इस्राइल में भी तैनात रहे हैं। वह वाशिंगटन में करीब पांच साल तक मिशन के उपप्रमुख भी चुके हैं।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement