दिल्ली में केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- 200 यूनिट तक बिजली मिलेगी मुफ्त, नहीं देना होगा कोई बिल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि 201 से 401 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल पर भी सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी देती रहेगी.

दिल्ली में केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- 200 यूनिट तक बिजली मिलेगी मुफ्त, नहीं देना होगा कोई बिल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (File Photo)

दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा ऐलान किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को बिल के रूप में कोई भुगतान नहीं करना होगा. केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को पूरी सब्सिडी देगी. उन्होंने बताया कि 201 से 401 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल पर भी सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी देती रहेगी. केजरीवाल ने कहा कि इससे बिजली में बिजली की बचत को बढ़ावा मिलेगा. 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वालों को कल तक 622 रुपये देने पड़ते थे, अब हो मुफ्त मिलेगी.

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने केजरीवाल सरकार के 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त करने के फैसले का स्वागत किया. मनोज तिवारी ने कहा कि 'हम इससे खुश हैं कि हमारे संघर्ष ने कम से कम इतना तो किया कि 200 यूनिट तक ही सही लोगों को फ्री बिजली का आश्वासन मिला. अब वह कब शुरू होगा. मुझे पता नहीं एक महीने बाद का बिल बताएगा कि वो असल मे कितने बिल के साथ आएगा तो पता चल जाएगा.'

इससे पहले बुधवार को दिल्ली में बिजली पर फिक्स चार्ज घटाए गए थे. दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (DERC) के चेयरमैन जस्टिस एसएस चौहान ने बताया कि 2 किलोवाट तक 20 रुपये प्रति किलोवाट शुल्क होगा जो कि अब तक 125 रुपये प्रति किलोवाट था. दूसरी तरफ 1200 यूनिट से अधिक खपत पर प्रति यूनिट शुल्क बढ़ाया गया है. अब तक यह 7.75 रुपये था जो अब 8 रुपये प्रति यूनिट किया गया है. साथ ही चौहान ने बताया कि 2 से 5 किलोवाट तक के लिए फिक्स चार्ज अब तक 140 रुपये प्रति किलोवाट था जो कि 50 रुपये प्रति किलोवाट किया गया है. अब तक 5 से 15 किलोवाट के कनेक्शन पर 175 रुपये प्रति किलोवाट शुल्क था जो कि 100 रुपये प्रति किलोवाट कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश: बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही आई सामने, बुजुर्ग को थमाया 128 करोड़ रुपये का बिल

इसके अलावा उन्होंने बताया कि 15 से 25 किलोवाट तक के लिए शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह पूर्ववत 200 रुपये किलोवाट लगेगा. बिजली के रेट में मामूली बदलाव किया गया है.1200 यूनिट से अधिक विद्युत खपत पर प्रति यूनिट रेट 8 रुपये हो गया है जो कि अब तक 7.75 रुपये प्रति यूनिट था. इस बदलाव से दिल्ली के 64000 ग्राहकों पर असर पड़ेगा. ई-रिक्शा या इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए जो स्टेशन बनाए गए हैं उन पर भी बिजली के रेट घटा दिए गए हैं. LT लेवल के लिए शुल्क 5.5 रुपये प्रति यूनिट से घटाकर 4.5 रुपये यूनिट किया गया है. HT लेवल के लिए चार्ज 5 रुपये प्रति यूनिट से घटाकर 4 रुपये किया गया है.

बिजली बिल में गड़बड़ी के चलते BJP विधायक और SDM के बीच बहस, लगाए 'हाय-हाय' के नारे- देखें Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली में बिजली पर कम किया गया फिक्स चार्ज