लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी को इजाजत, बाजार भी खुलेंगे लेकिन सैलून नहीं

Lockdown-4 Relaxation In Delhi : अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी सेवाओं की इजाजत होगी साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए बाजार भी खोले जाएंगे.

लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी को इजाजत, बाजार भी खुलेंगे लेकिन सैलून नहीं

दिल्ली में शर्तों के साथ बस और टैक्सी सेवाओं को इजाजत..

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रसार रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown-4) को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने राज्यों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन खुद निर्धारित करने की भी छूट दी है. केंद्र सरकार ने बसों और कुछ अन्य वाहनों को भी चलाने की अनुमति दी है, लेकिन हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, मॉल, जिम और सिनेमाघरों को बंद रखने का फैसला किया गया है. इसके साथ-साथ शर्तों के साथ ऑफिस और दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी गई है.

इस बीच अरविंद केजरीवाल ने सोमवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में लॉकडाउन-4 के दौरान पाबंदियों और छूट की घोषणा की. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी सेवाओं की इजाजत होगी. इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए बाजार भी खोले जाएंगे, लेकिन सैलून खोलने की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि कंस्ट्रक्शन की गतिविधि की इजाजत होगी, लेकिन मजदूर केवल दिल्ली वाले होंगे.

केजरीवाल ने कहा कि रेस्टोरेंट खोले जा सकते हैं, लेकिन सिर्फ होम डिलिवरी ही होगी. स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स खोले जाएंगे लेकिन दर्शकों की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि ऑटो रिक्शा, ई रिक्शा, साइकल रिक्शा सिर्फ एक पैंसेजर के साथ चलने की इजाजत होगी. साथ ही टैक्सी और कैब में दो सवारियों को अनुमति है. ग्रामीण सेवा और फटफट सेवा को 2 पैसेंजरों के साथ चलने की इजाजत होगी, साथ ही आरटीवी में ज्यादा से ज्यादा 11 पैसेंजरों की अनुमति होगी.

उन्होंने कहा कि बसें भी चलेंगी, लेकिन ज्यादा से ज्यादा 20 सवारियों के साथ. साथ ही बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा और सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी. फोर व्हीलर में दो ड्राइवर के साथ एक सवारी की इजाजत होगी. वहीं, सिर्फ बाइकसवार को ही इजाजत है, उसके साथ पिछली सीट पर किसी भी पैसेंजर को बैठने की अनुमित नहीं है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों को खोलने की भी इजाजत दे दी है.

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार
दिल्ली में सोमवार को कोरोना के मामले बढ़कर 10,000 के  पार पहुंच गए हैं, यह संख्या 10054 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोई मौत नहीं हुई, लेकिन डेथ समरी के आधार पर मौत का आंकड़ा अब 160 पर पहुंच गया है, रविवार को यह आंकड़ा 148 पर था. आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 299 नए मामले सामने आने से यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10054 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 283 मरीज ठीक हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि भारत में Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा 96,000 के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 3029 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 96,169 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5242 नए मरीज मिले हैं और 157 लोगों की जान गई है. 24 घंटों में कोरोना के मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा उछाल है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 36,824 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 38.29  प्रतिशत पर पहुंच गया है.