NDTV Khabar

अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनावों में करारी हार के बाद आप विधायकों की बुलाई बैठक

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनावों में करारी हार के बाद आप विधायकों की बुलाई बैठक

अरविंद केजरीवाल की आप को एमसीडी चुनावों में करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी.(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एमसीडी चुनावों में आप को मिली करारी हार
  2. इन चुनावी नतीजों के बाद पार्टी में इस्‍तीफों का दौर शुरू
  3. केजरीवाल ने अपने घर पर बुलाई विधायकों की बैठक
नई दिल्‍ली: एमसीडी चुनावों में आप के लचर प्रदर्शन के एक दिन बाद दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को अपने घर में पार्टी के विधायकों की बैठक बुलाई है. उल्‍लेखनीय है कि बुधवार को दिल्‍ली एमसीडी चुनावों के नतीजे आए हैं. इनमें बीजेपी को दो-तिहाई बहुमत मिला है और आप का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. हालिया पंजाब और गोवा चुनावों में आप के कमजोर प्रदर्शन के बाद एमसीडी में भी पार्टी का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा. इसका पार्टी में असर भी दिख रहा है और इन नतीजों के बाद आप में इस्‍तीफों का दौर शुरू हो गया है.

चुनाव नतीजों के बाद बुधवार शाम को आप के दिल्‍ली प्रभारी दिलीप पांडे ने इस्‍तीफा दे दिया था. उसके 24 घंटे के भीतर ही पार्टी के पंजाब के प्रभारी संजय सिंह ने अपने पद से गुरुवार को इस्‍तीफा देने की घोषणा कर दी है. संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, ''मैंने पंजाब के प्रभारी पद से अपना इस्‍तीफा राष्‍ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल जी को दे दिया है.'' उन्‍होंने यह भी कहा कि पंजाब के सह-प्रभारी दुर्गेश पाठक ने भी अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. इसके अलावा पार्टी की दिल्‍ली में चांदनी चौक से एमएलए अलका लांबा ने भी अपने क्षेत्र में पार्टी की हार की जिम्‍मेदारी लेते हुए इस्‍तीफे की पेशकश की थी. हालांकि इन इस्‍तीफों को एमसीडी नतीजों से जोड़कर देखा जा रहा है लेकिन दिलचस्‍प बात यह है कि पंजाब चुनावों के तकरीबन एक महीने बाद अब संजय सिंह ने इस्‍तीफा दिया है.

उल्‍लेखनीय है कि बुधवार को एमसीडी चुनावों में हार के बाद पार्टी के दिल्ली संयोजक दिलीप पांडे ने राष्‍ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को अपना इस्‍तीफा भेज दिया. उन्‍होंने कहा है कि इस पद की जिम्‍मेदारी किसी और व्‍यक्ति को सौंपी जाए. चुनाव में पार्टी की करारी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा देते हुए पांडे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्‍होंने लिखा कि 'मैंने आप के दिल्ली संयोजक पद से इस्तीफा दे दिया है और इसकी जानकारी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को देते हुए यह जिम्मेदारी किसी और को सौंपने का अनुरोध किया है'.

टिप्पणियां
पांडे को बतौर प्रदेश संयोजक नगर निगम चुनाव के प्रचार अभियान और इसकी रणनीति की दिल्ली के प्रभारी आशीष तलवार के साथ साझा जिम्मेदारी सौंपी गई थी. चुनाव परिणाम आने से दो दिन पहले ही पांडे ने चुनाव परिणाम में धांधली की आशंका जताते हुए कहा था कि एक्जिट पोल में भाजपा की जीत की संभावनाएं जताकर इसका आधार तैयार किया जा रहा है.

बुधवार को आम आदमी पार्टी की विधायक अलका लांबा ने अपने क्षेत्र में आप प्रत्याशियों की हार की जिम्मेदारी लेते हुए विधायक और पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा देने की पेशकश की है. चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली अलका ने ट्वीट किया, ''मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के सभी तीन वार्डों में पार्टी प्रत्याशियों की हार की निजी जिम्मेदारी लेती हूं और पार्टी के सभी पदों और विधायक के तौर पर भी इस्तीफे की पेशकश करती हूं.'' बहरहाल, अलका ने कहा कि वह केजरीवाल को समर्थन और उन्हें मजबूती प्रदान करना जारी रखेंगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement