अरविन्द केजरीवाल बेंगलुरु में आयुर्वेदिक पद्धति से करवाएंगे इलाज

अरविंद केजरीवाल

बेंगलुरू:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल बेंगलुरु के तुमकुर रोड पैर बने जिंदल नेचरकेयर इंस्टिट्यूट में 10 दिनों का ट्रीटमेंट करवाने गुरुवार सुबह बेंगलुरु पहुंच रहे हैं। केजरीवाल के साथ उनके माता-पिता भी होंगे।

केजरीवाल ने इस ऑयुर्वेदिक अस्पताल के प्रीमियम सुइट्स में से एक 'नेस्ट' बुक करवाया है। 10 दिनों के इलाज पर लगभग 25 हज़ार रुपये खर्च होंगे। यहां केजरीवाल ब्लड शुगर के साथ-साथ खांसी का इलाज करवाएंगे।

जिंदल नेचर केअर इंस्टिट्यूट के प्रशासक के.के. घोष के मुताबिक इससे पहले भी 2 बार केजरीवाल यहां अपना इलाज करवा चुके हैंl जैसा कि नाम से ही साफ़ है, नेचर केयर के तहत किए जाने वाले इलाज में किसी भी तरह के ड्रग्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। सबसे पहले यहां के वैद्य केजरीवाल और उनके माता-पिता की जांच करेंगे। फिर ज़रूरत के मुताबिक़ योगा, लाफिंग थेरेपी, ए्क्यूपंक्चर, जिम और फिजियोथेरेपी की जाएगी।

ट्रीटमेंट सुबह साढ़े पांच बजे शरू होता है। साढ़े 11 बजे से एक बजे तक आराम दिया जाता है और फिर सुबह का ट्रीटमेंट शाम पांच बजे तक दोहराया जाता है। शाम 7 बजे डिनर और नौ बजे सोना अनिवार्य है।

इलाज के दौरान ज्‍यादातर फलों का रस, सूप, उबली हुई सब्ज़ियां और अनाज दिया जाता है। और ये सब केजरीवाल पर लागू होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खांसी का इलाज बेंगलुरु के डॉक्टर एच.आर. नरेन्द्रा से करवाने की सलाह केजरीवाल को दी थी लेकिन अबतक केजरीवाल ने उनसे संपर्क नहीं किया है। हालांकि डॉ. नरेन्द्रा ने केजरीवाल के ईलाज में रुचि मीडिया से बातचीत के दौरान दिखाई थी।