आसियान शिखर सम्मेलन : आज मनीला पहुंचेंगे पीएम मोदी, सोमवार को हो सकती है ट्रंप से मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी 15वें आसियान शिखर सम्मेलन व 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने आज मनीला पहुंचेंगे.

आसियान शिखर सम्मेलन : आज मनीला पहुंचेंगे पीएम मोदी, सोमवार को हो सकती है ट्रंप से मुलाकात

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आधिकारिक सूत्रों ने कहा, सोमवार को हो सकती है मुलाकात
  • पीएम मोदी आसियान शिखर सम्मेलन के लिए आज मनीला पहुंचेंगे
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी आज मनीला पहुंचेंगे
मनीला:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर सोमवार को द्विपक्षीय बैठक होने की उम्मीद है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मोदी और ट्रंप के बीच सोमवार को बैठक हो सकती है.

यह भी पढ़ें : अमेरिकी प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की अपने भाषण में की तारीफ, जानें क्या-क्या कहा

प्रधानमंत्री मोदी 15वें आसियान शिखर सम्मेलन व 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने आज मनीला पहुंचेंगे. ट्रंप भी एशिया के पांच देशों की अपनी यात्रा के तहत यहां पहुंचने वाले हैं. भारत, अमेरिका, जापान व ऑस्ट्रेलिया के बीच चतुर्पक्षीय गठजोड़ बनाने के प्रस्ताव के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी. जापान ने पिछले महीने संकेत दिया था कि वह अमेरिका, भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच शीर्ष स्तरीय संवाद का प्रस्ताव करेगा.

यह भी पढ़ें : जब डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को दिखाया अब्राहम लिंकन का बेडरूम

सूत्रों ने कहा कि चारों देशों के अधिकारी यहां आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर मिल सकते हैं. जापान के कदम पर प्रतिक्रिया में भारत ने कहा था कि वह अपने हितों के लिए समान सोच वाले देशों के साथ काम करने को तैयार है. अमेरिका ने कहा था कि उसे भारत, जापान व ऑस्ट्रेलिया के साथ कार्य स्तरीय चतुर्पक्षीय बैठक की अपेक्षा है. मोदी और ट्रंप अपनी बैठक में क्षेत्र के सुरक्षा परिदृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कर सकते हैं. ट्रंप ने एक दिन पहले ही भारत की आर्थिक वृद्धि और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की थी.

VIDEO : जब सच्चे दोस्त मिले व्हाइट हाउस में


इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने भी उम्मीद जताई है कि उनकी इस यात्रा से फिलीपीन के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को भी नया बल मिलेगा और आसियान देशों के साथ उसके राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक संबंध मजबूत होंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com