NDTV युवा : स्‍वर्ण जीतने वालीं रेसलर विनेश फोगाट बोलीं, अभ्‍यास के दौरान 'बापू' बेहद हानिकारक थे..

NDTV युवा : स्‍वर्ण जीतने वालीं रेसलर विनेश फोगाट बोलीं, अभ्‍यास के दौरान 'बापू' बेहद हानिकारक थे..

विनेश फोगाट हरियाणा से हैं और 'दंगल' वाले फोगाट परिवार से ताल्लुक रखती हैं.

नई दिल्‍ली:

विनेश फोगाट एशियाड में गोल्‍ड जीतने वाली देश की पहली महिला रेसलर हैं. विनेश ने एशियन गेम्‍स में महिला कुश्‍ती के 50 किलोग्राम वर्ग के फ़ाइनल में जापान की यूकी इरीए को 6-2 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. 23 साल की विनेश हरियाणा से हैं और 'दंगल' वाले फोगाट परिवार से ताल्लुक रखती हैं. विनेश के ताऊ महावीर फोगाट उनके कोच रहे हैं. गौरतलब है कि रियो ओलिंपिक 2016 के दौरान चोटिल होने के कारण विनेश को शुरुआती दौर में ही बाहर होना पड़ा था. एनडीटीवी इंडिया के यूथ कॉन्क्लेव ‘NDTV युवा’ में शिरकत करते हुए विनेश ने कहा कि मैं ओलिंपिक में बड़ा सपना लेकर गई थी. जब हारी और मुकाबले के दौरान चोटिल हुई तो लगा जैसे सब कुछ खत्‍म हो गया है लेकिन चोटिल से उबरने के बाद जब ठीक हुई तो ठान लिया कि अच्‍छा करना है. डॉक्‍टर से कहा था कि जब मैट पर जाऊं तो पहले से मजबूत होना है.

  विनेश ने अफशां अंजुम से बातचीत के दौरान कहा, 'मैं अपने आपको प्रूव करना चाहती थी. इंडोनेशिया में आयोजित एशियन गेम्‍स में महिला कुश्‍ती का स्‍वर्ण जीतने के बाद विनेश जैसे ही एयरपोर्ट पर उतरीं, उन्‍होंने सोमवीर के साथ सगाई कर ली थी. इस बारे में पूछने पर विनेश ने कहा कि रेसलिंग मेरे लिए सबसे पहले है, बाकी चीजें भी साथ चलती रहेंगी.
वीडियो: NDTV कॉन्‍क्‍लेव में एशियन गेम्‍स के 'खास' हीरो... कुश्‍ती शुरू करने के दौरान बचपन में लोगों की तानेबाजी के बारे में पूछे जाने पर विनेश ने बताया कि कुश्‍ती जब शुरू की तो छोटी थी. गीता और बबीता फोगट को कुश्‍ती को लेकर काफी ताने सुनने को मिलते थे लेकिन इन दोनों की तरह मैं यह जानती थी कि क्‍या करना है.  कोच महावीर फोगाट के निर्देशन में अपने अभ्‍यास के बारे में विनेश ने कहा कि हमारा प्रैक्टिस सेशन बेहद मुश्किल होता था.  आप कह सकते हैं कि बापू (कोच और ताऊ महावीर फोगाट) सेहत के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकारक थे. विनेश अब देश के लिए ओलिंपिक में पदक जीतना चाहती हैं इसके लिए वे कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहतीं.
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com