असम: AIUDF के विधायक अनंत कुमार मालो भी हुए NRC लिस्ट से बाहर

असम में एआईयूडीएफ (AIUDF) के विधायक अनंत कुमार मालो (Anant Kumar Malo) भी एनआरसी लिस्ट (Assam NRC list) बाहर हो गए हैं.

असम: AIUDF के विधायक अनंत कुमार मालो भी हुए NRC लिस्ट से बाहर

एनआरसी लिस्ट में 3,11,21,004 लोगों को लिस्ट में शामिल, 19.06 लाख हुए बाहर

असम:

असम में एआईयूडीएफ (AIUDF) के विधायक अनंत कुमार मालो (Anant Kumar Malo) भी एनआरसी लिस्ट (Assam NRC list) बाहर हो गए हैं. बता दें कि शनिवार को आई एनआरसी लिस्ट में 3,11,21,004 लोगों को लिस्ट में शामिल किया गया है. जबकि 19,06,657 लोगों को लिस्ट में जगह नहीं दी गई. एनआरसी के समन्वयक प्रतीक हजेला ने बताया है कि इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने कोई दावा नहीं किया है. उन्होंने यह भी कहा है कि जो लोग इससे सहमत नही हैं वे ट्रिब्युनल में अपील कर सकते हैं. सुरक्षा के मद्देनज़र राज्य के कई इलाक़ों में धारा 144 भी लगाई गई है. जिन लोगों के नाम अंतिम सूची में नहीं होंगे उनकी सुरक्षा की भी व्यवस्था की गई है.

असम में NRC लिस्ट हुई जारी, 19.06 लाख लोग हुए बाहर, पढ़ें 10 बड़ी बातें

बता दें कि केंद्र ने कहा, जो लोग एनआरसी से बाहर किए गए हैं उनको जिला कानूनी प्राधिकरणों से कानूनी सहायता मिलेगी. इसके अलावा बीजेपी और कांग्रेस भी उन लोगों की मदद करेगी जो सच्चे भारतीय हैं. इसके अलावा कई एनजीओ कानूनी सहायता के लिए आगे आए हैं. बाहर किए गए और शामिल किए गए लोगों की सूची को एनआरसी की वेबसाइट पर देखा जा सकता है. एनआरसी की वेबसाइट  www.nrcassam.nic.in. है. एनआरसी लिस्ट जारी होने के कुछ ही समय बाद इसकी वेबसाइट क्रैश हो गई. 

असम में 19 लाख 6,657 लोग विदेशी नागरिक! जानें NRC लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

गृह मंत्रालय ने कहा, 1000 ट्रिब्यूनल्स का विवादों के निपटारे के लिए सेटअप किया जाएगा. 100 ट्रिब्यूनल्स पहले से ही खुली हुई हैं और सितंबर के पहले हफ्ते में 200 और ट्रिब्यूनल्स का सेटअप किया जाएगा. अगर कोई ट्रिब्यूनल में केस हारता है तो वह हाईकोर्ट जा सकता है और फिर सुप्रीम कोर्ट जा सकता है. किसी को भी हिरासत केंद्र में तब तक नहीं रखा जाएगा जब तक सारी कानूनी प्रक्रिया पूरा ना हो जाए.

Video: असम में NRC लिस्ट हुई जारी, 3.11 करोड़ लोगों के नाम शामिल

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com