असम: पंचायत के 42 हजार का जुर्माना लगाने से खफा युवक ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या

असम (Assam) के एक 16 साल के लड़के ने ट्रेन के आगे कूदकर सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि गांव की पंचायत ने उसके ऊपर 42 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया था.

असम: पंचायत के 42 हजार का जुर्माना लगाने से खफा युवक ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • पंचायत ने लगाया था भारी जुर्माना
  • ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या
  • पुलिस कर रही है मामले की जांच
नई दिल्ली:

असम के एक 16 साल के लड़के ने ट्रेन के आगे कूदकर सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि गांव की पंचायत ने उसके ऊपर 42 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया था. घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. मिली जानकारी के अनुसार यह पूरा मामला असम (Assam) के बोंगाईगांव जिले का है. पीड़ित परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है. स्थानीय सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि लड़का पीलिया था. वह पास के गांव के एक नीम हकीम के पास जा रहा था.

सुखोई विमान असम में तेजपुर के पास दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

इसी दौरान उनकी साइकिल दो महिलाओं के पास गिर गई थी. बाद में महिलाओं ने उसपर रेप का आरोप लगाया. इसके बाद गांव वालों ने उसे पकड़ लिया. लेकिन गांव वालों ने उसकी पिटाई शुरू कर दी. वह बार-बार कहता रहा है कि उसने ऐसा नहीं किया लेकिन इसके बावजूद भी किसी ने उसकी बात नहीं सुनी. इसके बाद उसके परिवार को पंचायत में बुलाया गया. जहां पंचायत ने उसपर जुर्माना लगाने का फैसला किया. पंचायत ने लड़के को अपना पक्ष रखने तक का मौका नहीं दिया. मामले की जांच के बाद पुलिस ने बताया कि युवक ने खुदको बहुत अपमानित सा महसूस किया और इसी वजह से उसने खुदकुशी कर ली. हालांकि पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है.

पुणे: ब्लू व्हेल गेम का 'टॉस्क' पूरा करने के चक्कर में गई एक और जान, युवक ने की आत्महत्या

गौरतलब है कि यह इस तरह की पहली घटना नहीं है. इससे पहले झारखंड में गढ़वा जिले के धुरकी थाना क्षेत्र के रक्शी गांव में कर्जे में डूबे एक युवक रविवार की रात को संदिग्ध रूप से अपनी दो छोटी बेटियों और पत्नी की हत्या कर खुद फांसी के फंदे से झूल गया. गढ़वा की पुलिस अधीक्षक शिवानी तिवारी ने बताया था कि पुलिस घटना की छानबीन कर रही है और सभी के शवों को अंत्य परीक्षण के लिए ले गया है. रिपोर्ट आने के बाद ही घटना के बारे में विस्तार से कुछ कहा जा सकता है. उन्होंने बताया था कि घटनास्थल से नोट भी बरामद हुआ है जिसमें लिखा गया है कि पूरा परिवार स्वेच्छा से आत्महत्या कर रहा है. 

क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुका पाने से परेशान पिता ने बेटी के साथ बिल्डिंग से लगाई छलांग, पिता की मौत और बेटी...

पुलिस के अनुसार रक्सी निवासी शिवकुमार बैठा ने अपनी पत्नी बबीता देवी (26) पुत्री तान्या कुमारी (10) एवं श्रेया कुमारी (6) की हत्या कर शव को कुएं में डाल दिया और खुद पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. पुलिस ने बताया था कि घटना की जानकारी तब हुई जब सुबह शिव कुमार की मां उसके घर गई और उसके घर का दरवाजा खुला था. घर से थोड़ी दूर पर स्थित अमरुद के पेड़ पर शिवकुमार का शव झूल रहा था. 

बैंक के कर्ज में डूबे महाराष्ट्र के किसान ने आत्महत्या की

मां के रोने और चिल्लाने पर जमा हुए गांव के लोगों ने और लोगों की खोजबीन की और अन्य शवों को कुएं से निकाला.शुरुआत में केवल शिवकुमार एवं एक बच्ची का शव बरामद हुआ था. एक बच्ची और पत्नी गायब थी. घटना को देखकर लोगों को आशंका हुई कि कही पत्नी एवं बच्चे की भी हत्या तो नहीं कर दी गई है. लोगों ने इस लिहाज आस पास के कुएं में खोजबीन शुरू की तो दूसरी बच्ची और पत्नी का शव कुएं में मिले. 

मध्‍यप्रदेश में कर्ज माफी की योजना के दायरे में नहीं आने के कारण किसान ने की आत्महत्या

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्रामीणों के अनुसार शिवकुमार बैठा के ऊपर काफी कर्ज था. वह काफी दिनों से तनाव में था. संभवत: इसी कारण उसने यह कदम उठाया होगा . इस घटना से आस पास के इलाकों में मातम छाया हुआ है. इस बीच पुलिस अधीक्षक शिवानी तिवारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में शिवकुमार के उपर दो से ढाई लाख रुपये का कर्ज होने की बात सामने आयी है.साथ ही उसके डिप्रेशन में होने का भी खुलासा हुआ है. इसी सिलसिले में वह बनारस गया था और आगे जांच के लिए उसे मंगलवार को रांची जाना था जिसके पहले यह घटना हो गयी.