असम : पहले चरण में इन लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, तैयार हो रही लिस्ट

असम सरकार (Assam Govt) अब उन लोगों की लिस्ट तैयार कर रही है, जिन्हें पहले चरण में कोरोनावायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) दी जाएगी.

असम : पहले चरण में इन लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, तैयार हो रही लिस्ट

असम में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख पार है. (सांकेतिक तस्वीर)

खास बातें

  • लिस्ट तैयार कर रही है असम सरकार
  • मार्च-अप्रैल में मिलेगी वैक्सीन की पहली खेप
  • दो कोरोना वैक्सीन को मिली इजाजत
गुवाहाटी:

DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. असम सरकार (Assam Govt) अब उन लोगों की लिस्ट तैयार कर रही है, जिन्हें पहले चरण में कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. इस सूची में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स होंगे. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने उम्मीद जताई कि असम को मार्च-अप्रैल में वैक्सीन की पहली खेप मिल जाएगी.

हिमंत बिस्व सरमा ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'सबसे पहले हम हमारे हेल्थ वर्कर्स जैसे- डॉक्टर, नर्स, वार्ड ब्वॉय और अन्य मेडिकल स्टाफ को वैक्सीन देंगे. इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे- पुलिस, इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े लोग, सरकारी कर्मचारी और शिक्षकों को वैक्सीन दी जाएगी. तीसरी श्रेणी में वरिष्ठ नागरिकों और उन लोगों को जो कोमोरबिडिटीज़ से ग्रसित होंगे, उनको वैक्सीन दी जाएगी.'

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की 10 करोड़ शुरुआती खुराक देगी सीरम, टीके के खर्च पर...

उन्होंने आगे कहा, 'हमें आशा है कि हम 2021 में सभी लोगों को कवर कर लेंगे. हम लिस्ट तैयार कर रहे हैं. वैक्सीन के लिए हमारा ड्राई रन सफल रहा.' बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों को भी धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि नए साल पर ये दो वैक्सीन भारत के लिए तोहफा है.

देशभर में चल रहा कोरोनावायरस वैक्सीन का ड्राई रन, तस्वीरों में देखिए कैसे हुई तैयारी


असम में कोरोना मामलों की बात करें तो राज्य में संक्रमितों की संख्या 2,16,289 हो गई है, वहीं इस बीमारी से अब तक 1,051 मरीजों की मौत हुई है. अब तक 60,38,661 नमूनों की जांच की गई है और राज्य में संक्रमण के मामलों की दर 3.58 प्रतिशत है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया कि राज्य में संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या 2,12,069 हो गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: वैक्सीन पर सियासत तेज, सपा के बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने जताया संदेह



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)