NDTV Khabar

विधानसभा चुनाव 2017 : पढ़िए, किस राज्य के किस जिले में किस चरण में कब होगा मतदान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विधानसभा चुनाव 2017 : पढ़िए, किस राज्य के किस जिले में किस चरण में कब होगा मतदान

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखें...

खास बातें

  1. उत्तर प्रेदश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होंगे चुनाव
  2. उत्तर प्रेदश में 7 और मणिपुर में 2 चरणों में होगा चुनाव
  3. 'आप' पंजाब और गोवा में पहली बार उतर रही है चुनावों में
नई दिल्ली:

केंद्रीय निर्वाचन आयुक्त नसीम ज़ैदी ने बुधवार को पांच राज्यों - उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर - में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी. दरअसल, इन राज्यों में मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल 18 मार्च से ही समाप्त होना शुरू हो रहा था, सो, उससे पहले ही नई विधानसभाओं का गठन ज़रूरी था. गोवा, मणिपुर और पंजाब विधानसभाओं का कार्यकाल 18 मार्च को खत्म हो रहा है, उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 26 मार्च को खत्म होगा, जबकि यूपी विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को पूरा होगा.

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनाव सात चरणों में करवाया जाएगा, जबकि पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में चुनाव दो चरणों में होगा. शेष तीनों राज्यों में मतदान एक-एक चरण में ही होगा. गोवा तथा पंजाब में एकमात्र चरण का मतदान 4 फरवरी को करवाया जाएगा, जबकि उत्तराखंड में मतदान एक ही चरण में 15 फरवरी को होगा. मणिपुर में पहले चरण का मतदान 4 मार्च तथा दूसरे चरण का मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी तथा 4, 8 मार्च को मतदान होगा. सभी पांचों राज्यों में मतगणना 11 मार्च को करवाई जाएगी.

----- ----- ----- यह भी पढ़ें ----- ----- -----
खास बातें : तारीखों के ऐलान के दौरान हुए कुछ अहम ऐलान, जिन्हें जानना है ज़रूरी
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----


उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में घोषित चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार है...

राज्य में पहले चरण के दौरान 15 जिलों की 73 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 17 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 24 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 25 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 27 जनवरी होगी, जबकि मतदान 11 फरवरी को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान जिन 15 जिलों में मतदान होगा, वे हैं - शामली, मुज़फ़्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाज़ियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोज़ाबाद, एटा तथा कासगंज.

यूपी में दूसरे चरण के दौरान 11 जिलों की 67 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 20 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 28 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 30 जनवरी होगी, जबकि मतदान 15 फरवरी को करवाया जाएगा. यूपी में होने वाले दूसरे चरण के दौरान जिन 11 जिलों में मतदान होगा, वे हैं - सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं.

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 24 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 2 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 4 फरवरी होगी, जबकि मतदान 19 फरवरी को करवाया जाएगा. राज्य में तीसरे चरण के अंतर्गत 12 जिलों - फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी तथा सीतापुर - में मतदान होगा.

राज्य में चौथे चरण के दौरान 12 जिलों की 53 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 30 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 6 फरवरी जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 7 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 9 फरवरी होगी, जबकि मतदान 23 फरवरी को करवाया जाएगा. यूपी में चुनाव के चौथे चरण में जिन 12 जिलों में मतदान होने जा रहा है, वे हैं - प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर तथा रायबरेली.

यूपी में पांचवें चरण में 11 जिलों की 52 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 2 फरवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 9 फरवरी जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 11 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 13 फरवरी होगी, जबकि मतदान 27 फरवरी को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के तहत 11 जिलों - बलरामपुर, गोंडा, फैज़ाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, अमेठी तथा सुल्तानपुर - में मतदान करवाया जाएगा.

राज्य में छठे चरण में सात जिलों की 49 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 16 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 18 फरवरी होगी, जबकि मतदान 4 मार्च को करवाया जाएगा. राज्य में छठे चरण में सात जिलों में मतदान करवाया जा रहा है, जिनमें महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आज़मगढ़, मऊ तथा बलिया शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश में सातवें तथा अंतिम चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 11 फरवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 फरवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 20 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 22 फरवरी होगी, जबकि मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा. यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में भी सात जिलों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी, जिनके नाम गाज़ीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्ज़ापुर, भदोही, सोनभद्र तथा जौनपुर हैं.
 

up
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त सिर्फ मणिपुर ऐसा राज्य है, जहां एक से ज़्यादा चरणों में मतदान करवाया जा रहा है. यहां पहले चरण में 38 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 16 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 18 फरवरी होगी, जबकि मतदान 4 मार्च को करवाया जाएगा.

मणिपुर में दूसरे चरण में 22 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 11 फरवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 फरवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 20 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 22 फरवरी होगी, जबकि मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा.
 

manipur
मणिपुर विधानसभा चुनाव कार्यक्रम

पंजाब में सभी 117 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान के लिए अधिसूचना 11 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 19 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 21 जनवरी होगी, जबकि मतदान 4 फरवरी को करवाया जाएगा.
 

punjab
पंजाब विधानसभा चुनाव कार्यक्रम

गोवा में भी सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम पूरी तरह पंजाब के साथ चलेगा, यानी अधिसूचना 11 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जनवरी होगी, उनकी जांच के लिए 19 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 21 जनवरी होगी, जबकि मतदान 4 फरवरी को करवाया जाएगा.
 

goa
गोवा विधानसभा चुनाव कार्यक्रम
टिप्पणियां

पांचवें और अंतिम राज्य उत्तराखंड में सभी 70 सीटों पर एक ही चरण में करवाए जाने वाले मतदान के लिए अधिसूचना 20 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 28 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 30 जनवरी होगी, जबकि मतदान 15 फरवरी को करवाया जाएगा.
 

uttarakhand
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव कार्यक्रम

सभी पांचों राज्यों में मतगणना का काम शनिवार, 11 मार्च, 2017 को एक साथ करवाया जाएगा, और दोपहर बाद तक सभी नतीजे आ जाने की उम्मीद है. तय कार्यक्रम के अनुसार सम्पूर्ण चुनावी प्रक्रिया के संपन्न होने की तारीख 15 मार्च रखी गई है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement