यह ख़बर 19 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चिंतन शिविर : अगला लोकसभा चुनाव राहुल की अगुवाई में लड़े जाने की मांग

खास बातें

  • कांग्रेस पार्टी के उभरते युवा नेता जितिन प्रसाद ने कहा, नि:संदेह राहुल हमारे नेता हैं और वह वर्ष 2014 में पार्टी और देश दोनों की अगुवाई करेंगे।
जयपुर:

जयपुर में चिंतन शिविर के लिए पहुंचे कांग्रेसियों में राहुल गांधी को आगे ले जाने के लिए बयानबाजी की होड़ लगी हुई है। कोई उनके पार्टी में नई जिम्मेदारी संभालने का संकेत तो कोई उन्हें प्रधानमंत्री बनाने पर आमादा है, लेकिन उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिलना तो तय लग रहा है।

चिंतन शिविर के दूसरे दिन चर्चा शुरू होने से पहले, पार्टी के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने कहा, राहुल पहले से ही हमारे नेता हैं। हमारे पास एक स्थिर नेतृत्व है, जिसका हमें गर्व है। उन्होंने कहा, कांग्रेस में हमेशा से स्थिर नेतृत्व रहा है। और अगर पार्टी तथा जनता के बीच संवाद में कोई कमी आई है तो उसे दूर किया जाएगा। मणिशंकर अय्यर ने कहा, ‘पार्टी पूरी तरह से राहुल के साथ है। लेकिन पार्टी में बड़ी भूमिका निभाने को लेकर वह खुद ही फैसला करेंगे। हमारे लिए जनता का सशक्तिकरण प्राथमिकता है और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। अय्यर ने कहा, जहां तक भाजपा का सवाल है तो वह इस तरह के चिंतन शिविर आयोजित नहीं कर सकती है, क्योंकि वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की कठपुतली है।

पार्टी के एक अन्य उभरते युवा नेता जितिन प्रसाद ने कहा, नि:संदेह राहुल हमारे नेता हैं और वह वर्ष 2014 में पार्टी और देश दोनों की अगुवाई करेंगे। मिलिंद देवड़ा ने कहा, सरकार अच्छा काम कर रही है। लेकिन जनता से संवाद बनाए जाने की जरूरत है। वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने राहुल को और बड़ी भूमिका दिए जाने के सवाल पर कहा, कांग्रेस हमेशा से ही नई पीढ़ी को वरीयता देती आई है। इसीलिए पार्टी के पास पहले से ही नया नेतृत्व सदैव तैयार रहता है। उन्होंने कहा, इसी कड़ी में यहां हो रहे चिंतन शिविर में इस बार युवाओं को खास तौर पर बड़ी संख्या में बुलाया गया है। उन्होंने कहा, यह देख कर बहुत प्रसन्नता हो रही है कि शिविर की समूह चर्चाओं में यह प्रतिनिधि बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। चीजों को वैज्ञानिक रूप से देख रहे हैं और पेश कर रहे हैं। वह चर्चाओं में ठोस सुझाव दे रहे हैं, जिससे पार्टी को आगामी रणनीति बनाने में काफी मदद मिल रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिविर के पहले दिन ‘उभरती राजनीतिक चुनौतियां’ विषय पर गठित चर्चा समूह में राज बब्बर सहित कई सदस्यों ने राहुल को लोकसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने की मांग की।