बोली प्रक्रिया के दौरान अगस्ता ने ओपेरा दिखाया था वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को...

बोली प्रक्रिया के दौरान अगस्ता ने ओपेरा दिखाया था वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को...

नई दिल्ली:

इटली की अदालत के फैसले से पता चला है कि अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में किसी भी भूमिका से इंकार कर चुके पूर्व भारतीय वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को कंपनी के अधिकारियों ने उन दिनों मिलान में डिनर करवाया था, और ओपेरा दिखाने भी ले गए थे, जब सौदे को लेकर बातचीत जारी थी।

इटली की कोर्ट ऑफ अपील्स के फैसले से जुड़े दस्तावेज़ों में एयर मार्शल एसपी त्यागी का ज़िक्र 'शशि त्यागी' और 'मार्शल त्यागी' के रूप में किया गया है, और कहा गया है कि वह अपने कार्यकाल के दौरान अगस्ता के अधिकारियों से कथित रूप से दो बार मिले। हेलीकॉप्टर निर्माता कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कोर्ट में कहा कि वर्ष 2006 में हुई इन्हीं में से एक मुलाकात के दौरान एसपी त्यागी कथित रूप से अगस्ता के खर्चे पर मिलान में विश्वप्रसिद्ध टियोट्रो आला स्काला ओपेरा देखने भी गए। एयर मार्शल त्यागी के रिटायर हो जाने के बाद अगस्ता को एक दर्जन हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति का ठेका भारत सरकार से मिला था।

पूर्व वायुसेना प्रमुख ने आरोपों से किया इंकार...
पूर्व वायुसेना प्रमुख ने इन आरोपों से इंकार किया कि उन्होंने अगस्ता को 3,600 करोड़ रुपये का यह ठेका जीतने में मदद करने की खातिर स्पेसिफिकेशन तैयार कीं। अगस्ता और उसकी इटली स्थित पेरेंट कंपनी फिनमैकानिका कथित रूप से उनके चचेरे भाइयों से संपर्क में थीं। इटली की कोर्ट ने साफ रूप से घोषित किया कि पूर्व सेना प्रमुख को रिश्वत दी गईं, जबकि एसपी त्यागी ने इससे इंकार किया है।

कोर्ट के दस्तावेजों के मुताबिक, अगस्ता के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष जियाकॉमो सापोनारो (Giacomo Saponaro) ने पब्लिक प्रॉसीक्यूटर को बताया, "हम ला स्काला गए, और हम में वह (एयर मार्शल त्यागी), उनकी पत्नी, मैं, और शायद, मुझे ठीक से याद नहीं, इंजीनियर ओरसी भी शामिल थे... यह मुझे ठीक से याद नहीं है..."

अगस्ता के तत्कालीन सीईओ ग्यूसेप ओरसी (Giuseppe Orsi) को 2013 में गिरफ्तार किया गया था, और पिछले साल जमानत पर छोड़ा गया।

"एयर चीफ ने अगस्ता अधिकारियों के साथ डिनर किया..."
सापोनारो ने कहा कि एयर चीफ ने अगस्ता के अधिकारियों के साथ बिफ्फी स्काला रेस्तरां (Biffi Scala restaurant) में डिनर किया, और फिर ला स्काला गए, जहां 'वेरदी का प्रोग्राम चल रहा था...' सापोनारो के हवाले से कहा गया कि "मेजर जनरल ओपेरा और गीत के बहुत शौकीन हैं..." जब उनसे बार-बार पूछा गया कि खर्चा किसने किया, उन्होंने अगस्ता के अधिकारी का नाम लेकर कहा, 'मैगियोली' नामक अधिकारी...

पूर्व वायुसेना प्रमुख और उनकी पत्नी को मिलान के ग्रैंड होटल में ठहराया गया था।

डिनर के वक्त इटली के वायुसेना प्रमुख की मौजूदगी महत्वपूर्ण सबूत है : कोर्ट
कोर्ट के फैसले में कहा गया है कि अगस्ता के बचाव पक्ष ने इस कहानी का खंडन किया है। सेवानिवृत्त एयर मार्शल त्यागी 2004 से 2007 के बीच भारतीय वायुसेना के प्रमुख थे। कोर्ट ने कहा कि डिनर के वक्त ओरसी और इटली के वायुसेना प्रमुख विन्सेन्ज़ो कैमपोरिनी (Vincenzo Camporini) की मौजूदगी अगस्ता द्वारा सौदा तैयार करने का महत्वपूर्ण सबूत है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com